कांग्रेस ने पुडुचेरी को राज्य का दर्जा देने की मांग की

Congress demands statehood for Puducherry
कांग्रेस ने पुडुचेरी को राज्य का दर्जा देने की मांग की
वरिष्ठ नेता वी. नारायणसामी कांग्रेस ने पुडुचेरी को राज्य का दर्जा देने की मांग की

डिजिटल डेस्क, पुडुचेरी। पुडुचेरी के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वी. नारायणसामी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर केंद्र शासित प्रदेश को राज्य का दर्जा देने की मांग की। नारायणसामी ने सोमवार को लिखे पत्र में केंद्र शासित प्रदेश को केंद्रीय वित्त आयोग के दायरे में शामिल करने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि 2021 के विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोनों ने वादा किया था कि पुडुचेरी के लिए कुछ खास किया जाएगा।

उन्होंने यह भी कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी पुडुचेरी को विशेष राज्य का दर्जा देने का वादा किया था। उन्होंने कहा कि केंद्रीय वित्त आयोग ने पुडुचेरी को अतिरिक्त अनुदान नहीं दिया, जबकि वह इसका हकदार था। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश की सरकार को केंद्र से 5 प्रतिशत अतिरिक्त अनुदान भी नहीं मिला, यह भेदभाव है।

उन्होंने यह भी कहा कि उनके पद पर रहते हुए किए गए अध्ययनों के अनुसार, केंद्र शासित प्रदेश हर साल 3,000 करोड़ रुपये के अनुदान का हकदार था, लेकिन उन्हें केवल 1,724 करोड़ रुपये दिए गए। नारायणसामी ने केंद्र शासित प्रदेश में सहकारी क्षेत्र को मजबूत करने का उल्लेख किया और कहा कि कई लोगों की सहकारी कताई मिलों से नौकरियां चली गई हैं, जो कभी पुडुचेरी की जीवन रेखा थीं। उन्होंने मिलों को फिर से खोलने का आह्वान किया क्योंकि इससे लगभग 10,000 लोगों को रोजगार मिलेगा।

(आईएएनएस)

Created On :   26 April 2022 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story