• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • Corona curfew should be strictly adhered to for covid control - Minister Smt. Scindia directs officers to review meeting!

दैनिक भास्कर हिंदी: कोविड नियंत्रण के लिए कोरोना कर्फ्यू का पालन सख्ती से कराया जाये- मंत्री श्रीमती सिंधिया समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश!

April 26th, 2021

डिजिटल डेस्क | शिवपुरी कैबिनेट मंत्री और शिवपुरी जिले की प्रभारी श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने रविवार को गूगल मीट के माध्यम से शिवपुरी जिले की समीक्षा की। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि कोविड नियंत्रण के लिए कोरोना कर्फ्यू का पालन सख्ती से किया जाना चाहिये। लगातार कोरोना केस की संख्या बढ़ रही है। अभी शिवपुरी शहर में 9 वार्ड रेड जोन और 28 वार्ड यलो जोन में हैं जबकि केवल दो वार्ड ग्रीन जोन में है। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्र में 25 ग्राम पंचायत रेड जोन में हैं। रेड और येलो जोन में सख्ती से काम करना है।

मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने निर्देश दिए हैं कि ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में विशेष निगरानी की जाए। कंटेनमेंट एरिया में सैंपलिंग पर विशेष ध्यान दिया जाए। अभी किल कोरोना अभियान-2 के तहत डोर टू डोर सर्वे किया जा रहा है। सर्वे में लगी टीम को जरूरी मेडिकल उपकरण उपलब्ध कराएं। अभी इन्वेस्टिगेशन और टेस्टिंग दोनों पर ध्यान देना है और जो मरीज संदिग्ध लगते हैं उनका तत्काल प्राथमिक उपचार शुरू करना है। साथ ही कंटेनमेंट जोन में पोस्टर लगाएं ताकि लोगों को सूचना रहे।

उन्होंने यह भी कहा है कि जिन्हें भी सर्दी खांसी जुकाम के लक्षण लगते हैं या वायरल बुखार है वह कोरोना की जांच कराएं और होम क्वॉरेंटाइन में रहें। मंत्री श्रीमती सिंधिया ने शिवपुरी जिले में ऑक्सीजन सिलेंडर की आवश्यकता को देखते हुए प्रमुख सचिव से भी कहा है कि इसमें समन्वय करके तत्काल सिलेंडर उपलब्ध कराए जायें। इसके साथ ही ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी राजमाता विजयाराजे सिंधिया ट्रस्ट द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे हैं। उन्होंने जिला अस्पताल में तैयार किए जा रहे ऑक्सीजन प्लांट के संबंध में भी जानकारी ली और जल्द प्लांट तैयार कराने के निर्देश दिए। बैठक में प्रमुख सचिव श्रीमती दीप्ति गौड़ मुखर्जी भी गूगल मीट के माध्यम से उपस्थित रहीं।

इसके साथ ही जिले से कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल, जिला पंचायत सीईओ एचपी वर्मा और नोडल अधिकारी शामिल हुए। प्रमुख सचिव श्रीमती दीप्ति गौड़ मुखर्जी ने भी माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने, रेड और येलो जोन में सख्ती से निगरानी करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि ग्राम पंचायतों में भी प्रत्येक ग्राम पंचायत से व्यक्तियों को जोड़ें। इसमें जन अभियान परिषद के वालंटियर को भी शामिल करें, जिनके माध्यम से ग्राम पंचायतों की मॉनिटरिंग की जा सके।

खबरें और भी हैं...