चीन के साथ सीमा विवाद के बावजूद अरुणाचल में विकास का इंजन तेज

Development engine accelerates in Arunachal despite border dispute with China
चीन के साथ सीमा विवाद के बावजूद अरुणाचल में विकास का इंजन तेज
ईटानगर चीन के साथ सीमा विवाद के बावजूद अरुणाचल में विकास का इंजन तेज

डिजिटल डेस्क, ईटानगर। केंद्र और राज्य सरकार ने म्यांमार (520 किमी), भूटान (217 किमी) और चीन (1,080 किमी) के साथ अरुणाचल प्रदेश की सीमा पर एक महत्वाकांक्षी बुनियादी ढांचा विकास मिशन शुरू किया है, दूसरी तरफ वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर रुक-रुक कर होने वाली परेशानियां कम होने के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं।

9 दिसंबर को, पीएलए के सैनिकों ने अरुणाचल प्रदेश में एलएसी पर घुसपैठ की, लेकिन भारतीय सैनिकों ने ²ढ़ता से उनका मुकाबला किया, जिससे दोनों के बीच झड़प हुई। हालांकि किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान या बड़ी चोटों की सूचना नहीं थी, लेकिन झड़प के दौरान कुछ भारतीय और चीनी सैनिकों को मामूली चोटें आईं थी।

अंतरराष्ट्रीय सीमाओं में समस्या के अलावा, अरुणाचल प्रदेश में असम के साथ 804 किमी अंतर-राज्यीय दशकों पुराना सीमा मुद्दा, चकमा-हाजोंग आदिवासी मुद्दा और अरुणाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग की भर्ती परीक्षा के पेपर लीक होने का भी बोलबाला रहा और इसके परिणाम नए साल में आगे बढ़ेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 19 नवंबर को 600 मेगावाट कामेंग हाइड्रोपावर प्लांट राष्ट्र को समर्पित करने के बाद त्रिपुरा के बाद, अरुणाचल प्रदेश पूर्वोत्तर क्षेत्र में बिजली अधिशेष राज्य बनने वाला दूसरा राज्य है। प्रधानमंत्री ने 19 नवंबर को ईटानगर में डोनी पोलो हवाई अड्डे नामक पूर्वोत्तर के पहले ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का भी उद्घाटन किया।

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने कहा कि राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों को विकसित करने और लोगों को उनके सीमावर्ती गांवों में रहने की सुविधा देने और उनके प्रवास को रोकने के लिए, केंद्र चीन, म्यांमार और भूटान के साथ 1,817 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमाओं के साथ दूर-दराज के क्षेत्रों में राजमार्गों के निर्माण के लिए 50,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्रीय सड़क, परिवहन राजमार्ग मंत्रालय ने 1500 किलोमीटर के सीमावर्ती राजमार्ग के लिए पर्याप्त धन स्वीकृत किया है जो राज्य के सभी सीमावर्ती क्षेत्रों को पूर्व से पश्चिम तक और लगभग 1,000 किमी के राजमार्गों के बीच सड़कों को आपस में जोड़ेगा। राज्य की जलविद्युत क्षमता का दोहन करने के लिए केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह ने हाल ही में अरुणाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री चौना मीन को आश्वासन दिया था कि केंद्र जल्द ही राज्य में 2,880 मेगावाट उत्पादन क्षमता वाली दिबांग पनबिजली परियोजना के लिए 32,000 करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी देगा।

असम और अरुणाचल प्रदेश पहले असम के आठ जिलों और अरुणाचल प्रदेश के 12 जिलों के साथ विवादित गांवों की संख्या 123 के बजाय 86 तक सीमित करने के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमत हुए हैं। दोनों राज्यों के बीच कई दशक पुराने 804 किलोमीटर के अंतर-राज्य सीमा विवाद को हल करने के लिए मुख्यमंत्री, मंत्री और आधिकारिक स्तर की बैठकें अरुणाचल प्रदेश और असम दोनों में आयोजित की गईं।

अरुणाचल प्रदेश में चकमा और हाजोंग समुदाय से संबंधित लगभग 65,000 आदिवासी हैं, जो पूर्वी पाकिस्तान, अब बांग्लादेश से भाग आए थे, और केंद्र सरकार द्वारा तत्कालीन नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर एजेंसी (एनईएफए), अब अरुणाचल प्रदेश में बस गए थे। अरुणाचल प्रदेश में विभिन्न जनजातीय संगठन राज्य सरकार द्वारा चकमा और हाजोंग आदिवासियों को जारी किए गए आवासीय प्रमाण प्रमाण पत्र (आरपीसी) को रद्द करने, नस्लीय प्रोफाइलिंग सहित उनके मूल अधिकारों से वंचित करने का आरोप लगाते हुए राज्य और नई दिल्ली दोनों में आंदोलन कर रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने 1996 और 2015 में अरुणाचल प्रदेश में बसे दो आदिवासी समुदायों के सदस्यों को नागरिकता देने के पक्ष में फैसला सुनाया, लेकिन उन्हें अभी तक भारतीय नागरिकता नहीं मिली है। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने भी केंद्र और अरुणाचल प्रदेश सरकार से सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार चकमा और हाजोंग जनजातियों के पात्र लोगों को नागरिकता के अधिकार प्रदान करने को अंतिम रूप देने को कहा है।

अरूणाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (एपीपीएससी) द्वारा सहायक अभियंता (सिविल) के पद के लिए आयोजित परीक्षा के प्रश्न पत्र के कथित रूप से लीक होने के मामले ने राज्य को हिला कर रख दिया, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने राज्य सरकार के अनुरोध के बाद जांच शुरू की और ईटानगर में एक विशेष सीबीआई अदालत के समक्ष आठ आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया।

सनसनीखेज मामले में, सीबीआई ने पहले अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया था, जिसके परिणामस्वरूप अरुणाचल प्रदेश के कार्यकारी मजिस्ट्रेट, कार्यकारी अभियंता, भारतीय स्टेट बैंक, हार्ड डिस्क, पेन ड्राइव आदि के नकली टिकटों सहित आपत्तिजनक दस्तावेजों की बरामदगी हुई। अरुणाचल के मुख्यमंत्री ने प्रश्न पत्र के कथित लीक होने की विभागीय जांच के आदेश दिए।

राज्य के संकट को बढ़ाने के लिए, अक्टूबर में सेना के दो अलग-अलग हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गए, जिसमें छह सैन्यकर्मी मारे गए। उसी महीने, भारतीय सेना का एक उन्नत हल्का लड़ाकू विमान अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सियांग जिले में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें सवार सभी पांच जवानों की मौत हो गई। अक्टूबर में एक बार फिर चीता हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने का मामला सामने आया, जिसमें एक जवान शहीद हो गया।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Dec 2022 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story