नागपुर शहर में 7 स्मार्ट स्वच्छतागृह का डीपीआर सरकार को भेजा

DPR of 7 smart toilets in Nagpur city sent to government
नागपुर शहर में 7 स्मार्ट स्वच्छतागृह का डीपीआर सरकार को भेजा
सफाई पर ध्यान नागपुर शहर में 7 स्मार्ट स्वच्छतागृह का डीपीआर सरकार को भेजा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर महानगर पालिका द्वारा सक्करदरा के बुधवार बाजार परिसर में प्रसाधनगृह का कायापलट कर वहां स्मार्ट स्वच्छतागृह बनाया गया है। हनुमान नगर जोन अंतर्गत बुधवार बाजार के ‘स्मार्ट स्वच्छतागृह’ का मनपा के अतिरिक्त आयुक्त राम जोशी व स्थानीय सफाई कर्मचारियों के हाथों लोकार्पण किया गया। इस बीच शहर में और अधिक स्मार्ट स्वच्छतागृह की निर्मिती के लिए मनपा द्वारा सरकार को 7 स्मार्ट स्वच्छतागृह का डीपीआर भेजा गया है।

सेंसर युक्त प्रवेश द्वार : स्तनदा माता के लिए वातानुकूलित हिरकणी कक्ष, दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर, महिलाओं के लिए सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीन, सैनिटरी पैड इन्सिनरेटर, हैंड ड्रायर आदि अनेक सुविधाओं से तैयार ‘स्मार्ट स्वच्छतागृह’ नागरिकों की सुविधा के लिए शुरू किया गया है। इस स्वच्छतागृह का सेंसर पर आधारित स्मार्ट प्रवेश द्वार है। उसे खोलने या बंद करने की जरूरत नहीं है। स्वच्छतागृह में सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीन में 5 रुपए का सिक्का डालने पर एक पैड मिलेगा। इस्तेमाल किए गए पैड को नष्ट करने के लिए वहां सैनिटरी पैड इन्सिनरेटर भी लगाया गया है। हैंड, ड्रायर, वॉश बेसिन की महिलाओं के लिए सुविधा की गई है। पुरुषों के स्वच्छतागृह में चार मुतारी, कमोड व सादे शौचालय और बाथरूम हैं। दिव्यांगों के लिए स्वतंत्र कमोड शौचालय की व्यवस्था की गई है। दिव्यांगों के लिए स्वच्छतागृह में व्हील चेयर की व्यवस्था है। स्वच्छता के साथ संपूर्ण परिसर सुंदर बनाने के लिए प्रवेश द्वार पर पेड़ लगाए गए हैं। इस अवसर पर हनुमान नगर जोन के सहायक आयुक्त अशोक पाटील, कार्यकारी अभियंता कमलेश चव्हाण, शिवकुमार राव देवेंद्र भोवते आदि उपस्थित थे।

शुल्क तय, मुतारी नि:शुल्क : सक्करदरा स्थित बुधवार बाजार परिसर में मनपा के स्मार्ट स्वच्छतागृह में मुतारी का इस्तेमाल नि:शुल्क रहेगा। शौचालय इस्तेमाल के लिए 7 रुपए, सादे पानी से स्नान के लिए 20 रुपए और गर्म पानी से स्नान के लिए 30 रुपए शुल्क निर्धारित किया गया है। शहर में कुल चार स्मार्ट स्वच्छतागृह तैयार किए गए हैं। इसमें से गोकुलपेठ और बुधवार बाजार स्थित स्वच्छतागृह नागरिकों की सुविधा के लिए खुला किया गया है। सुगत नगर और कलमना स्थित स्वच्छतागृह का काम प्रगति पर है।

7 स्वच्छतागृह का प्रस्ताव : शहर में और स्मार्ट स्वच्छतागृह की निर्मिती के लिए मनपा द्वारा सरकार को 7 स्मार्ट स्वच्छता गृह का डीपीआर भेजा गया है। 7 स्थानों पर तैयार होने वाले स्मार्ट स्वच्छतागृह में कुल 84 शौचालय, 25 बाथरूम, 79 मुतारी, 7 हिरकणी कक्ष, 7 देखरेख कर्मचारी कमरे और 14 दुकानें प्रस्तावित हैं। फुटाला मानकापुर, मंगलवारी बाजार, रहाटे कॉलोनी चौक में गोरक्षण सभा के पास, पारडी दहन घाट के पास, गांधीबाग कपड़ा बाजार और सतरंजीपुरा स्थित मनपा के पुराने कार्यालय, इन 7 स्थानों पर प्रस्तावित स्मार्ट स्वच्छतागृह के लिए 599.07 लाख रुपए खर्च अपेक्षित है। खर्च का 25 प्रतिशत यानी 149.77 लाख रुपए केंद्र सरकार, 35 प्रतिशत यानी 209.68 लाख रुपए राज्य सरकार और शेष 40 प्रतिशत यानी 239.62 लाख रुपए मनपा खर्च करेगी।


 

Created On :   18 April 2023 10:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story