डॉ.संजय दुधे नागपुर यूनिवर्सिटी के नए प्रकुलगुरु चुने गए

डॉ.संजय दुधे नागपुर यूनिवर्सिटी के नए प्रकुलगुरु चुने गए
डॉ.संजय दुधे नागपुर यूनिवर्सिटी के नए प्रकुलगुरु चुने गए

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय के नए प्र-कुलगुरु के रूप में डॉ.संजय दुधे का चयन किया गया है। वे कोराडी स्थित तायवाडे कॉलेज में सोशियोलॉजी प्रोफेसर और विभाग प्रमुख  हैं। वे बीते 24 वर्षों से अध्यापन क्षेत्र में हैं। 7 पुस्तकें प्रकाशित और 1 यूजीसी प्रोजेक्ट पूरा कर चुके हैं। नागपुर यूनिवर्सिटी में वे सोशियोलॉजी बोर्ड ऑफ स्टडीज के अध्यक्ष हैं। पूर्व में सीनेट सदस्य, बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन सदस्य,  एकेडमिक काउंसिल सदस्य भी रहे हैं।  

यूनिवर्सिटी ने इसकी अधिकृत घोषणा की है। डॉ.प्रमोद येवले के बाद डॉ.दुधे यूनिवर्सिटी के पूर्ण कालीन प्रकुलगुरु होंगे। बीच में प्रकुलगुरु पद का प्रभार डॉ.सुभाष चौधरी को दिया गया था, लेकिन उनके कुलगुरु बनने के बाद से ही प्र-कुलगुरु का पद रिक्त था। इस बीच डॉ.दुधे का नाम पद की रेस में सबसे आगे थे। डॉ.दुधे शिक्षण मंच के सचिव हैं। डॉ.सुभाष चौधरी का भी इसी संगठन से जुड़ाव है। ऐसे में अब यूनिवर्सिटी के दो बड़े पदों पर शिक्षण मंच का वर्चस्व स्थापित हो गया है। डॉ.दुधे नागपुर यूनिवर्सिटी में बतौर एकेडमिक काउंसिल के सदस्य और विविध समितियों पर काम करने का अनुभव रखते हैं। 

यूनिवर्सिटी के विकास पर होगा जोर 
नई जिम्मेदारी मिलने से खुश हूं। अब विद्यार्थियों और शिक्षकों के हित में काम करना है। विश्वविद्यालय की नीतियां विद्यार्थी केंद्रित और उनके हितों को ध्यान में रखते हुए लागू हो, राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का उन्हें पूरा लाभ मिले यही कोशिश रहेगी। वहीं नागपुर विश्वविद्यालय का नैक दर्जा सुधारने, रिसर्च को अधिक से अधिक बढ़ावा देने पर जोर रहेगा। साथ ही कुलगुरु डॉ.चौधरी के साथ मिलकर विश्वविद्यालय को और आगे ले जाने के लिए पूरी मेहनत करुंगा। - डॉ.संजय दुधे

Created On :   28 Oct 2020 5:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story