अंबाझरी के जैवविविधता पार्क में ले सकेंगे ई स्कूटर सफारी का आनंद

Enjoy the e scooter safari in the biodiversity park of ambajhari
अंबाझरी के जैवविविधता पार्क में ले सकेंगे ई स्कूटर सफारी का आनंद
अंबाझरी के जैवविविधता पार्क में ले सकेंगे ई स्कूटर सफारी का आनंद

डिजिटल डेस्क, नागपुर ।  यदि आप जंगल सफारी के शौकिन है, तो यह आपके लिए गुड न्यूज है। शहर से मामूली दूरी पर बने जैवविविधता पार्क में आप 758 हेक्टर में ई स्कूटर से सफारी का आनंद लेकर विदेशी पक्षी को देखने का लुत्फ उठा सकते हैं। इसके अलावा हाल ही में यहां तेदुआ तक देखा गया है। ऐसे में वन्यजीवों का दिखना भी तय है। घूमने के लिए अब तक यहां केवल वन विभाग की साइकिल ही उपलब्ध थी। लेकिन मंगलवार से यहां मेट्रो की 20 साइकिले रखी गई है व जल्दी ई स्कूटर भी सैलानियों को उपलब्ध कराई जाएगी।

घर से दूर प्राकृतिक सौदर्य के बीच वन क्षेत्र में घूमना हर कोई पसंद करता है लेकिन वर्तमान स्थिति में इसे संभव करने के लिए गोरेवाड़ा जाना पड़ता है। जो शहर से 15 से 20 किमी दूर पर है। यहां जिप्सी से जंगल सफारी व साइकिल सफारी मुमकिन है।  यहां जाने में समय की बर्बादी होती है। ऐसे में सैलानी शहर के शहर में इस तरह की सुविधा पसंद करते हैं। जिसके लिए वन विभाग ने अंबाझरी के पास जैविविधता पार्क का निर्माण किया है। जहां घूमने के लिए 758 हेक्टर वन क्षेत्र हैं। नगरवासियों के लिए इको टूरिज्म के साथ ही प्राकृतिक सौदर्य का लुत्फ उठाया जा सकता है। यहां पक्षी निरीक्षण, वन्यप्राणियों को देखने के लिए विशेष मचान का निर्माण, फोटोग्राफी के लिए विभिन्न सुविधाएं आदि  उपलब्ध है। अभी तक वन विभाग की ओर से यहां 22 साइकिले रखी गई थी। लेकिन अब इनकी संख्या 42 हो गई है। मेट्रो ने इन साइकिलों को मंगलवार से यहां रखा गया है। ऐसे में साइकिल सफारी के लिए सैलानियों को अच्छी सुविधा मिलेगी। हालांकि साइकिल से हर किसी को यहां घूमना संभव नहीं है। ऐसे में यहां स्कूटर सफारी भी जल्द ही उपलब्ध कराई जाएगी।

विभिन्न प्रजाति के साथ विदेशी पक्षी देखने का मौका 
ठंड में नागपुर के तलाबों पर विभिन्न प्रजाति के विदेशी पक्षी आते हैं। जो मार्च के आखिर तक यहां रहते हैं। उपरोक्त वन क्षेत्र में भले ही वाइल्ड बोर के अलावा कोई खास वन्यजीव न दिखे, लेकिन सुबह व शाम को विदेशी पक्षी देखने का मौका मिलता है। अंबाझरी तालाब पर आनेवाले विदेशी पक्षियों को यहां आसानी से देखा जा सकता है।

मेट्रो की साइकिलें आकर्षण का केन्द्र
मेट्रो की साइकिलों का संचालन करने की जिम्मेदारी एक निजी कंपनी को दी गई है। जिनके द्वारा उपरोक्त गार्डन में 20 साइकिल उपलब्ध कराने पर एमओयू ने साइन किया  है। इस वक्त वन विभाग के उपवनसंरक्षक डॉ. प्रभुनाथ शुक्ला ने खुद यहां अन्य लोगों के साथ मिलकर सैर की है। इस वक्त उनके साथ निखिल भरतिया, चंदनसिंह, आशीष निनावे, पी.आर. बडोले आदि उपस्थित थे।

Created On :   21 Jan 2020 9:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story