विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के निर्देश पर होगा परीक्षा का फैसलाः सामंत

Examination will be decided on the instructions of University Grants Commission: Samanta
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के निर्देश पर होगा परीक्षा का फैसलाः सामंत
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के निर्देश पर होगा परीक्षा का फैसलाः सामंत

डिजिटल डेस्क, मुंबई।  प्रदेश के उच्च व तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने स्पष्ट किया है कि विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के विद्यार्थियों की ऑनलाइन परीक्षा के संबंध में अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। सामंत ने कहा कि विश्वविद्यालय अनुदानआयोग (यूजीसी)से दिशा निर्देश मिलने के बाद ही विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के परीक्षा के संबंध में अंतिम फैसला लिया जाएगा। इसलिए विद्यार्थी गलत जानकारी और अफवाहों पर विश्वास न करें।  

 सामंत ने राज्य के गैर कृषि विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा की। साथ ही परीक्षा के संबंध में गठित समिति की समीक्षा की। सामंत ने कहा कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने देश के सभी विश्वविद्यालयों की परीक्षा के संबंध में समिति गठित किया है। इसलिएआयोग से मार्गदर्शक सूचना प्राप्त होने के बाद राज्य में उच्च शिक्षा विभाग की ओर से विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की गठित समिति की रिपोर्ट पर तत्काल फैसला किया जाएगा। सामंत ने कहा कि सभी विश्वविद्यालयों की अपने स्तर पर परीक्षा लेने की तैयारी हो गई है। फिलहाल ऑनलाइन अध्यापन शुरू है पर ऑनलाइन परीक्षा के बारे में कोई फैसला नहीं लिया गया है। 

औरंगाबाद और अमरावती यूनिवर्सिटी में लैब 
इसी बीच सामंत ने कहा कि कोरोना टेस्ट के लिए लैब सभी विश्वविद्यालय में शुरू किए जाएंगे। नांदेड़ के स्वामी रामानंद तीर्थ मराठवाड़ा विश्वविद्यालय में लैब शुरू हो चुका है। जबकि औरंगाबाद के डॉ.बाबासाहब आंबेडकर मराठवाड़ाविश्वविद्यालय और अमरावती के संत गाडगेबाबा अमरावती विश्वविद्यालय में लैब का काम अंतिम चरण में है। सामंत ने कहा कि पुणे के सावित्रीबाई फुले विश्वविद्यायल ने वेंटिलेटर तैयारकिया है। एसएनडीटी विश्वविद्यालय में ‘जीवनरक्षक’ कोर्स तैयार किया गया है। यह कोर्स पूरा करने वाली छात्राएं स्वास्थ्य मशीनरी को मदद कर सकेंगी। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को आपदा प्रबंधन के भी गुर सिखाए जाएंगे। 
 

Created On :   25 April 2020 5:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story