मुंबई में मंत्रालय के सामने किसान ने की आत्महत्या करने की कोशिश

Farmer try to committed suicide in front of maharashtra ministry
मुंबई में मंत्रालय के सामने किसान ने की आत्महत्या करने की कोशिश
मुंबई में मंत्रालय के सामने किसान ने की आत्महत्या करने की कोशिश

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मंत्रालय के सामने एक बार फिर आत्महत्या की कोशिश हुई है। गुलाब मारुती शिंगारे (56) नाम के किसान ने खुद पर मिट्टी का तेल डालकर आत्महत्या की कोशिश की। लेकिन गेट पर तैनात सुरक्षाकर्मियों ने जल्द ही उस पर काबू पा लिया। घटना के बाद मरीन ड्राइव पुलिस ने शिंगारे को हिरासत में ले लिया। फिलहाल उससे पूछताछ की जा रही है।

नाशिक निवासी है किसान
शिंगारे मूल रूप से नाशिक के लासलगांव का रहने वाला है। उसका आरोप है कि पुलिस पाटील और जिला परिषद के पदाधिकारियों ने उसके घर पर कब्जा कर लिया है। अधिकारियों से गुहार लगाने के लिए शिंगारे मंत्रालय पहुंचा था। लेकिन यहां ठीक बर्ताव न होने पर उसने आत्महत्या की कोशिश की। इससे पहले जमीन का उचित मुआवजा न मिलने से परेशान 80 वर्षीय किसान धर्मा पाटील और हर्षल रावते नाम का एक पैरोल पर छूटा कैदी मंत्रालय में आत्महत्या कर चुके हैं। इसके अलावा भी कई लोगों ने सरकार और प्रशासन का ध्यान खींचने के लिए इसी तरह का कदम उठाया है। सरकार ने अधिकारियों को विवादों के जल्द निपटारे और मंत्रालय में बैठने वाले अधिकारियों को दोपहर ढाई से साढ़े तीन के बीच आम लोगों से मुलाकात के लिए समय देने के निर्देश भी दिए हैं।  

बार-बार गुहार लगाने पर भी नहीं होती सुनवाई
उल्लेखनीय है कि किसान अपनी मांगों को लेकर बार-बार गुहार लगाते हैं, निवेदन सौंपते हैं अधिकारियों के सामने गिड़गिड़ाते हैं लेकिन उनकी ओर जब कोई भी नेता,अधिकारी ध्यान देने की जहमत नहीं उठाया तो वे सरकार के सामने अपनी व्यथा रखने की कोशिश करता है यहां भी उनकी मांगों को सुनना तो दूर सरकार से मिलने तक की उन्हें अनुमति नहीं मिलती । इन सारे दुर्व्यवहारों से त्रस्त होकर किसान कई बार घातक कदम उठा लेते हैं। विधानसभा में गुहार लगाने वाला यह किसान नाशिक का रहने वाला है और सरकार के समक्ष अपनी व्यथा रखने की काफी समय से कोशिश कर रहा है जब उसके सामने कोई रास्ता नहीं दिखा तो उसने यह कदम उठाने का निर्णय लिया। फिलहाल उससे पूछताछ की जा रही है।

Created On :   24 March 2018 6:46 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story