• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • Farmers should not be worried, the government will compensate for their loss, Revenue Minister Shri Rajput reassured the farmers!

दैनिक भास्कर हिंदी: किसान चिंतित न हों, उनके नुकसान की भरपाई सरकार करेगी राजस्व मंत्री श्री राजपूत ने किसानों को किया आश्वस्त!

April 2nd, 2021

डिजिटल डेस्क | अशोकनगर राजस्व एवं परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा है कि आग या प्राकृतिक आपदा से फसलों को नुकसान होने पर किसान बिल्कुल भी चिंता न करें। क्षतिग्रस्त फसल के एक-एक दाने की भरपाई सरकार करेगी। प्रदेश सरकार किसानों कि हर मुसीबत में उनके साथ है। उन्होंने कहा कि अनेक मामलों में शॉर्ट-सर्किट या अन्य कारणों से दुर्घटनावश फसलें आग लग जाने के कारण नष्ट हो जाती हैं। फसल कटाई के समय ऐन वक्त पर हुए नुकसान से किसानों की रात-दिन की मेहनत और भविष्य की उम्मीदें समाप्त हो जाती हैं। फसलों में आगजनी की घटनाओं के बाद किसानों को लंबी कानूनी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता था तब कहीं मुआवजे की राशि उन्हें मिल पाती थी।

मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि अब किसानों को चिन्ता करने की जरूरत नहीं है। अचानक आई प्राकृतिक आपदा अथवा अन्य किसी प्रकार की दुर्घटना से फसल नष्ट हो जाने पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की सरकार नुकसान का आंकलन कर तुरंत भरपाई करेगी। श्री राजपूत ने कहा कि राजस्व मंत्री के रूप में मैं यह कह सकता हूँ कि क्षतिपूर्ति की प्रक्रिया को अब बहुत सरल और सहज कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि अब किसानों को आगजनी की घटनाओं पर भटकना नहीं पड़ेगा, बल्कि घटना की सूचना मिलते ही प्रशासनिक अधिकारी मौके का मुआयना करके प्रकरण बनाएंगे, जिस पर तुरंत मुआवजे का भुगतान किया जायेगा।