comScore

Festivals: कहीं होगी ऑनलाइन दुर्गा पूजा, तो कहीं इस साल कुछ नहीं

September 29th, 2020 00:18 IST
Festivals: कहीं होगी ऑनलाइन दुर्गा पूजा, तो कहीं इस साल कुछ नहीं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली में सीआर पार्क की दुर्गापूजा काफी फेमस है। हर साल यहां हजारों की तादाद में लोग दुर्गापूजा मनाते हैं। लेकिन कोविड 19 के चलते इस बार दुर्गापूजा भव्य तरीके से नहीं मनाई जाएगी। इस साल दुर्गापूजा को वर्चुअल तरीके से मनाए जाने की तैयारियां चल रही हैं, तो वहीं कुछ जगहों पर दुर्गापूजा नहीं मनाई जाएगी। सीआर पार्क में न सिर्फ पूजा बल्कि कल्चरल ऐक्टिविटीज भी होती हैं। वहीं बच्चों के लिए ड्रॉइंग, म्यूजिकल चेयर, सिंगिंग कॉम्पटीशन जैसी दिलचस्प ऐक्टिविटीज भी आयोजित की जाती हैं। लेकिन इस बार ये सभी एक्टिविटीज नहीं होगी, हालांकि कुछ जगहों पर इसे ऑनलाइन किया जाएगा।

दिल्ली में कुछ ही जगहों पर दुर्गापूजा भव्य रूप में मनाई जाती है, और इन जगहों में सीआर पार्क का जिक्र न हो यह असंभव है। सीआर पार्क को मिनी-कोलकाता के रूप में भी जाना जाता है। चितरंजन पार्क काली मंदिर सोसाइटी के सेक्रेटरी सिरीबाश भट्टाचार्य ने आईएएनएस को बताया, अभी हम लोगों को सभी चीजें क्लियर नही हुई हैं। लेकिन हमने सोचा है कि एक छोटी 4 फुट की मूर्ति बनाकर पूजा करें, लेकिन इसमें लोग शामिल नहीं होंगे, ये पूजा पूरी तरह ऑनलाइन होगी।

हमने इसके लिए लोकल टीवी से बात की है, जो इस पूजा का ऑनलाइन प्रसारण करेगा। हालांकि हम उसे इसके लिए पैसे देंगे, अभी फिलहाल चीजों पर चर्चा की जा रही है। उन्होंने बताया, इस बार भोग (प्रसाद) नहीं होगा, कल्चरल प्रोग्राम ऑनलाइन किये जा रहे हैं। ल् मुख्य कार्यक्रम नहीं मनाए जाएंगे। सबकुछ सरकार की गाइडलाइंस के हिसाब से किया जाएगा।

सीआर पार्क में कुछ ऐसे दुर्गा पंडाल लगाए जाते हैं, जो आपको कोलकाता की दुनिया में वापस ले जाते हैं। सिर्फ पंडाल ही नहीं, यहां आपको कोलकाता के स्ट्रीट फूड आइटम्स भी मिलते हैं। सीआर पार्क में प्रसिद्ध गायकों और संगीतकारों को आमंत्रित करके सांस्कृतिक संध्या का आयोजन भी कराया जाता है। लेकिन कोरोना महामारी की वजह से इस साल काफी पाबंदियों के बीच में दुर्गापूजा मनाई जाएगी। चितरंजन पार्क दुर्गा समिति बी ब्लॉक ग्राउंड के जनरल सेक्रेटरी सुप्रकाश मजूमदार ने बताया, इस बार कोई पूजा नहीं हो रही है, सिर्फ एक दिन के लिए होगी, जिसमें मूर्ति नहीं होगी, न ही पंडाल लगाया जा रहा है। हमने एक जगह चिन्हित की है, वहीं पूजा की जाएगी और उसमें 10 लोग शामिल होंगे।

एकयन तरंग एक डांस ग्रुप है, जो हर साल दुर्गा पूजा पर डांस परफॉर्म करते थे। साथ ही सीआर पार्क के अलावा दिल्ली की और जगहों पर भी परफॉर्म करने जाते थे, लेकिन इस साल ग्रुप के सदस्यों में उदासी है। डांस ग्रुप की सदस्य अरुंधती बैनर्जी ने आईएएनएस को बताया, हर साल दुर्गा पूजा होने के बाद, हम अगले साल की पूजा का इंतजार करते थे, लेकिन कोरोना की वजह से इस बार दुर्गा पूजा भव्य नहीं हो रही है।

उन्होंने बताया, ऑनलाइन प्रोग्राम के लिए काली मंदिर अपील कर रहा है, जिसका प्रसारण ऑनलाइन किया जाएगा। वहीं छोटे बच्चों के कॉम्पटीशन हो रहें हैं, लेकिन बस फर्क इतना है कि इस बार ऑनलाइन प्रसारण होगा। पहले कोलकाता से लोगों को बुलाया जाता था, लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं हो रहा है।

कमेंट करें
zHDrG