मुंबई : सनराइज हॉस्पिटल में आग, 10 लोगों की मौत पर सीएम ने मांगी माफी - 5-5 लाख रुपए मुआवजे का ऐलान

Fire at Covid-19 hospital of Mumbai, 10 death over 70 evacuated
मुंबई : सनराइज हॉस्पिटल में आग, 10 लोगों की मौत पर सीएम ने मांगी माफी - 5-5 लाख रुपए मुआवजे का ऐलान
मुंबई : सनराइज हॉस्पिटल में आग, 10 लोगों की मौत पर सीएम ने मांगी माफी - 5-5 लाख रुपए मुआवजे का ऐलान

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मुंबई के भांडुप में ड्रीम्स मॉल के भीतर बने सनराइज हॉस्पिटल में शुक्रवार तड़के आग लगने से 10 लोगों की मौत हो गई। वहीं करीब 70 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। अस्पताल में भर्ती ज्यादातर मरीज कोरोना से संक्रमित थे। आग को लेवल-4 के रुप में क्लासिफाई किया गया है। मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने कहा कि आग के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। उन्होंने कहा कि मैंने पहली बार मॉल में अस्पताल देखा है। इस मामले में एक्शन लिया जाएगा।

वेंटिलेटर पर थे हादसे के शिकार हुए लोग

जानकारी के मुताबिक गुरुवार रात 11.49 बजे इमारत की पहली मंजिल पर आग की लपटें देखी गईं। देखते ही देखते आग की ये लपटे दूसरे माले पर भी फैल गई। तीन मंजिला मॉल की सबसे ऊपरी मंजिल पर कोविड-19 अस्पताल है। आग की सूचना मिलते ही मुंबई फायर ब्रिगेड और आपदा प्रबंधन की टीमें आग से निपटने के लिए मौके पर पहुंची। यहां एडमिट कोविड-19 के मरीजों को रेस्क्यू किया आसपास के अन्य अस्पतालों में शिफ्ट किया। दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

कोविड अस्पताल में हुआ हादसा 

हादसे के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे घटना स्थल का जायजा लेने पहुंचे और हादसे के शिकार हुए लोगों के परिजनों से माफी मांगी। उन्होंने कहा कि हादसे में मारे गए ज्यादातर लोग वेंटिलेटर पर थे। मामले में दोषियो को बख्शा नहीं जाएगा। मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों के लिए पांच-पांच लाख रुपए मुआवजे का भी ऐलान किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड के चलते इस विशेष अस्पताल को इजाजत दी गई थी। अब राज्य में बने सभी स्थाई-अस्थाई कोविड अस्पतालों की अग्निसुरक्षा को लेकर जांच की जाएगी। मुंबई की महापौर किशोरी पेडणेकर ने कहा कि मैंने पहली बार मॉल में अस्पताल देखा है। यह बहुत गंभीर स्थित है। मृतकों में सात वेंटिलेटर पर थे। आग किस वजह से लगी इसकी जांच कराई जाएगी। मुंबई पुलिस आयुक्त हेमंत नगराले ने भी कहा कि यह गंभीर मामला है और एफआईआर दर्ज कर अस्पताल प्रबंध के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

विपक्ष ने लगाया लापरवाही का आरोप

घटनास्थल पर पहुंचे विपक्ष के नेताओं ने राज्य सरकार पर लापरवाही का आरोप लगाया। विधानसभा में विपक्ष के नेता देंवेंद्र फडणवीस ने कहा कि सभी कोविड सेंटरों और अस्पतालों में सुरक्षा के इंतजाम करने से पहले महा विकास आघाड़ी सरकार कितनी जानें लेगी। सुरक्षा से जुड़ी जांच न करने के लिए जो लोग जिम्मेदार हैं उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। महाविकास आघाड़ी सरकार को अब जिम्मेदारी लेनी चाहिए। विधान परिषद में विपक्ष के नेता प्रवीण दरेकर ने कहा कि सरकार हादसे के बाद दुख व्यक्त करती है, नोटिस भेजती है और कड़ी कार्रवाई का वादा करती है और एक सप्ताह के बाद सब कुछ सामान्य हो जाता है। मुंबई में लगातार ऐसे हादसे हो रहे हैं इसलिए इससे निपटने के लिए रणनीति तैयार करनी होगी। मामले में जिम्मेदार बीएमसी अधिकारियों पर भी कार्रवाई होनी चाहिए।

बार-बार अस्पतालों में लग रही आग

स्थानीय भाजपा सांसद मनोज कोटक ने कहा कि इस तरह की यह तीसरी घटना है। इससे पहले मुलुंड के एपेक्स अस्पताल में, उसके बाद भंडारा के अस्पताल में और अब भांडुप के अस्पताल में आग लगी है। मेरी जानकारी है कि अस्पताल को नोटिस दिया गया था फिर बंद क्यों नहीं कराया गया। इस तरह के अस्पतालों को तुरंत बंद कराया जाना चाहिए। वहीं भाजपा विधायक अमित साटम ने कई मॉल, पब, बार, रेस्टारेंट में नियमों का उल्लंघन होने की बात कहते हुए सभी की जांच कराने की मांग करते हुए बीएमसी आयुक्त इकबाल सिंह चलह को पत्र लिखा है। 

इनकी गई जान

निसार चंद्र (74), गोविंदलाल दास (80), रवींद्र  मुंगेकर (66), मंजुला बथारिया (65), अंबाजी पाटील (65), सुधीर लाड (66), सुनंदाबाई पाटील (58), हरीष सचदेव (68), श्याम भक्तिलाल (77) और एक अज्ञात 
 

Created On :   26 March 2021 5:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story