comScore

आम सभा के लिए जिप को चाहिए सुरेश भट या देशपांडे सभागृह,आयुक्त को लिखा पत्र

आम सभा के लिए जिप को चाहिए सुरेश भट या देशपांडे सभागृह,आयुक्त को लिखा पत्र

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जनवरी में जिला परिषद चुनाव हुए। महाविकास आघाड़ी को सत्ता संभाले पांच महीने हो गए हैं, लेकिन लॉकडाउन के चलते एक भी आमसभा नहीं हो पाने से विकास कार्यों को मंजूरी नहीं मिली है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य है। जिला परिषद सभागृह में जगह कम पड़ने से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना संभव नहीं है। इसलिए जिला परिषद मनपा के सुरेश भट या देशपांडे सभागृह में आमसभा बुलाना चाहती है। जिलाधिकारी से आमसभा के लिए अनुमति मांगी गई है, वहीं सभागृह उपलब्ध कराने के लिए मनपा आयुक्त तुकाराम मुंढे को चिट्‌ठी लिखी गई है।

ठप हैं  विकास कार्य
जिप आमसभा की मंजूरी नहीं मिलने से ग्रामीण क्षेत्र के विकास कार्य रुक गए हैं। लॉकडाउन होने पर सरकार ने जिप सीईओ को बजट मंजूर करने के अधिकार प्रदान किए थे। तत्कालीन सीईटो संजय यादव ने चालू वित्तीय वर्ष 2020-2021 का बजट मंजूर किया। आमसभा की मंजूरी लिए बिना विकास कार्य नहीं किए जा सकते, इसलिए बजट मंजूर होकर भी विकास कार्य लटके हुए हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग के लिए चुना विकल्प
 जिप के 58 सदस्य, पंचायत समितियों के 13 सभापति, सभी विभागों के विभाग प्रमुख, वित्त विभाग के अधिकारी कुल मिलाकर 100 सदस्या जिप की आमसभा में उपस्थित रहते हैं। जिला परिषद खेड़कर सभागृह में 90 सीट की क्षमता है। जगह कम पड़ने से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना संभव नहीं है। सुरेश भट तथा देशपांडे सभागृह की क्षमता अधिक रहने से सोशल डिस्टिंसिंग का पालन किया जा सकेगा। इसलिए जिप की आमसभा के लिए इन सभागृहों का विकल्प चुना गया है।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए मांग की है
^आमसभा को अनुमति के लिए जिलाधिकारी को पत्र भेजा गया है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए जिप का खेड़कर सभागृह कम पड़ता है, इसलिए सुरेश भट या देशपांडे सभागृह में आमसभा लेने का प्रस्ताव है। सभागृह उपलब्ध कराने के लिए मनपा आयुक्त को पत्र दिया गया है।
रश्मि बर्वे, अध्यक्ष, जिला परिषद

इससे पहले 24 मार्च को मांगी थी अनुमति
जिला परिषद बजट सभा 24 मार्च को रखी गई थी। इस दौरान जमाव बंदी कानून लागू किए जाने से जिलाधिकारी से आमसभा की अनुमति मांगी गई थी। जिलाधिकारी से अनुमति नहीं मिलने पर आमसभा स्थगित कर दी गई। आमसभा नहीं होने से लटके हुए विकास कार्यों को मंजूरी प्रदान करने जून के अंत में आमसभा के लिए जिलाधिकारी से अनुमति मांगी गई है।

पहली बार जिप के बाहर होगी आमसभा
जिप के खेड़कर सभागृह में आमसभा होती है। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए सभागृह छोटा पड़ने से सुरेश भट या देशपांडे सभागृह में आमसभा लेने का प्रस्ताव रखा गया है। जिलाधिकारी की अनुमति मिलने पर इतिहास में पहली बार जिला परिषद की आमसभा जिला परिषद के बाहर होगी।
सैनिटाइजर व मास्क दिए जाएंगे
प्रस्ताव रखे गए किसी भी सभागृह में आमसभा के लिए अनुमति मिलने पर पहले सभागृह का सैनेटाइजेशन किया जाएगा। सदस्यों को मास्क और सैनेटाइजर उपलब्ध कराने का जिप प्रशासन ने नियोजन किया है।
 

कमेंट करें
AkxFq