जयंती पर याद किए गए पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव

Former Prime Minister Narasimha Rao remembered on his birth anniversary
जयंती पर याद किए गए पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव
तेलंगाना जयंती पर याद किए गए पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। पार्टी लाइन से हटकर नेताओं ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री पी. वी नरसिम्हा राव की 101वीं जयंती पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी। तेलंगाना के मंत्रियों, सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस), विपक्षी कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं और दिवंगत नेता के परिवार के सदस्यों ने यहां हुसैन सागर झील के किनारे पीवी ज्ञान भूमि पर पुष्पांजलि अर्पित की।

राज्य सरकार की ओर से गृह मंत्री मोहम्मद महमूद अली और पशुपालन मंत्री टी. श्रीनिवास यादव ने श्रद्धांजलि दी। श्रीनिवास यादव ने कहा कि दिवंगत नेता को उचित मान्यता नहीं मिली। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने उन्हें वह सम्मान नहीं दिया, जिसके वे एक पूर्व प्रधानमंत्री और आर्थिक सुधारों के निर्माता के रूप में हकदार थे।

मंत्री ने कहा कि दिल्ली में नरसिम्हा राव के लिए कोई स्मारक नहीं बनाया गया। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों और केंद्र की वर्तमान सरकार दोनों ने उनका सम्मान नहीं किया और उन्हें भारत रत्न देने की मांगों की अनदेखी की।श्रीनिवास यादव ने याद किया कि टीआरएस सरकार ने पीवी को उचित श्रद्धांजलि के रूप में साल भर का शताब्दी समारोह आयोजित किया था, क्योंकि पूर्व प्रधानमंत्री लोकप्रिय थे।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने नरसिम्हा राव की बेटी श्री वाणी को विधायक बनाया।करीमनगर जिले (अब तेलंगाना में) के वंगारा के रहने वाले पीवी भारत के पहले और एकमात्र तेलुगु प्रधानमंत्री थे। उन्हें नेहरू-गांधी राजवंश के बाहर पूरे पांच साल का कार्यकाल पूरा करने वाले पहले प्रधान मंत्री होने का गौरव भी प्राप्त था।

पीवी, (जिन्होंने अविभाजित आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री के रूप में भी काम किया) एक विद्वान, राजनेता, एक बहुभाषाविद और एक लेखक के रूप में जाने जाते थे।1972 में संसद के लिए चुने गए पीवी ने 1980 से 1984 तक विदेश मंत्री सहित इंदिरा गांधी और राजीव गांधी के अधीन कई कैबिनेट पदों पर कार्य किया।

कई लोगों द्वारा राजनीतिक चाणक्य के रूप में वर्णित, पीवी संसद में बहुमत से कम होने के बावजूद पूर्ण कार्यकाल पूरा करने में कामयाब रहे।राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन ने पीवी को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने ट्वीट किया, एक विद्वान, प्रशासक, लेखक और उल्लेखनीय ज्ञान और बुद्धि के धनी थे। संयुक्त आंध्र प्रदेश के सीएम के रूप में उनकी सेवाओं को हमेशा याद किया जाएगा।

मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने भी दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने पीवी नरसिम्हा राव की आधुनिक भारत के एक वास्तुकार के रूप में प्रशंसा की, जिन्होंने आर्थिक सुधारों की शुरूआत करके भारत को संकट से बचाया। पीवी नरसिम्हा राव द्वारा शुरू किए गए सुधारों के माध्यम से भारत ने आर्थिक विकास देखा है। इसके अलावा, देश ने परमाणु ऊर्जा, विदेश नीति, आंतरिक सुरक्षा आदि में भी गुणात्मक वृद्धि दर्ज की।केसीआर ने कहा कि पीएम के रूप में पीवी ने अपनी नवीन नीतियों से देश की संपत्ति को कई गुना बढ़ा दिया। उन्होंने कहा कि तेलंगाना राज्य सरकार ने प्रशासन में पीवी की प्रेरणा को आत्मसात किया है।

केसीआर ने कहा कि तेलंगाना सरकार द्वारा लागू की गई विकास कार्य योजना देश में रोल मॉडल के रूप में सामने आई है। पीवी ने यह भी साबित किया कि तेलंगाना नेतृत्व ने देश को एक रास्ता दिखाया है। तेलंगाना पीवी की प्रेरणा से आगे बढ़ेगा।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 Jun 2022 1:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story