स्वामित्व योजना के अंतर्गत जनपद की समस्त तहसीलों में ग्रामीणों को वितरित की गई घरौनी

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
भदोही स्वामित्व योजना के अंतर्गत जनपद की समस्त तहसीलों में ग्रामीणों को वितरित की गई घरौनी

डिजिटल डेस्क, भदोही।‌ स्वामित्व योजना के अन्तर्गत शनिवार को सम्पूर्ण प्रदेश के भू-स्वामियों को ग्रामीण आवासीय अभिलेख(घरौनी) का वितरण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। इसके अंतर्गत आज लखनऊ में मुख्यमंत्री द्वारा अपने हाँथो से लोगों को घरौनी वितरित किया गया। इस कार्यक्रम का सजीव प्रसारण कलेक्ट्रेट सभागार में देखा गया। जहां मुख्यमंत्री के उद्बोधन को भी सुना गया।
इस अवसर पर जनपद भदोही में कलेक्ट्रेट सभागार में सांसद डॉ.रमेश चन्द बिन्द, जिला पंचायत अध्यक्ष अनिरूद्ध त्रिपाठी, विधायक औराई दीनानाथ भाष्कर, जिलाधिकारी आर्यका अखौरी द्वारा ज्ञानपुर के 100, औराई के 95, भदोही के 125 लोगों को घरौनी वितरित की गई है । ज्ञात हो कि यह कार्यक्रम जनपद की सभी तहसीलों में भी आयोजित किया गया है। जिसके अंतर्गत आज जनपद के ज्ञानपुर के विभिन्न ग्रामों के 4000 लोगों को घरौनी वितरित की गई है। इसके पूर्व में भी जनपद में बड़ी मात्रा में ग्रामीण आवासीय अभिलेख व घरौनी का वितरण संबंधित लाभार्थियों को किया जा चुका है। इस दौरान सांसद डॉ.रमेश चन्द बिन्द ने कहा कि स्वामित्व योजना प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री की दूरदर्शिता, संम्वेदनशीलता और हर एक गरीब के लिए उनके मन में जो भाव है उस भाव को मंन्जूरी प्रदान करने के उद्देश्य से यह योजना प्रारम्भ की गयी है। इस योजना के माध्यम से किसी व्यक्ति को घर के संबंध में विवादों का  सामना नही करना पडेगा। उन्होंने लोगों को बताया कि जिस प्रकार से खेतों का वैधानिक अभिलेख खतौनी है। उसी प्रकार घर का वैधानिक अभिलेख घरौनी होगा। इस प्रकार अब घर के स्वामित्व को लेकर  विवाद नहीं होंगे तथा लोग पूरे हक के साथ कह सकेंगे कि यह हमारा घर है। उन्होंने विभिन्न लाभार्थीपरक योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन पर डीएम को धन्यवाद ज्ञापित किया। डीएम ने घरौनी प्राप्त करने वाले सभी लोगों को बधाई दिया। स्वामित्व योजना के अंतर्गत राजस्व व पंचायती राज विभाग के इस कार्य के संपादन में लगे सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि जहां भी इस योजना के अंतर्गत कार्य शेष है वह ड्रोन सर्वे के माध्यम से शीघ्र इस कार्य को पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि यह घर के संबंध में बहुत महत्वपूर्ण अभिलेख है इसको कंप्यूटर से भी जनरेट किया जा सकेगा। अब घर के स्वामित्व संबंधी विवाद नहीं हो सकेंगे। ज्ञात हो कि सर्वे का कार्य ड्रोन के माध्यम से हो रहा है। ड्रोन सर्व के माध्यम से एक एक इंच जमीन को नापने का काम किया जा रहा है। इस आधार पर हर एक घर के बारे में सही जानकारी और उसको अभिलेखों में उसी रूप में दर्ज किया जा रहा है।
इस मौके पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व शैलेन्द्र कुमार मिश्र, उप जिलाधिकारी औराई लाल बाबू दूबे, उप जिलाधिकारी भदोही चन्द्रशेखर, तहसीलदार ज्ञानपुर विजय कुमार तथा अन्य संबंधित लाभार्थी उपस्थित रहें।

Created On :   25 Jun 2022 1:23 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story