गोवा सरकार निजी बसों को किराए पर लेकर सार्वजनिक परिवहन सेवा को बनाएगी सशक्त

Goa government will strengthen public transport service by hiring private buses
गोवा सरकार निजी बसों को किराए पर लेकर सार्वजनिक परिवहन सेवा को बनाएगी सशक्त
पणजी गोवा सरकार निजी बसों को किराए पर लेकर सार्वजनिक परिवहन सेवा को बनाएगी सशक्त

डिजिटल डेस्क, पणजी। पर्यटकों और राज्य के लोगों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए गोवा सरकार राज्य द्वारा संचालित कदम्बा परिवहन निगम लिमिटेड (केटीसीएल) के लिए अधिक इलेक्ट्रिक बसें खरीदने के साथ-साथ निजी बसें किराए पर लेने की योजना बना रही है।

परिवहन मंत्री मौविन गोडिन्हो ने पिछले सप्ताह स्वीकार किया था कि कई रूटों पर बसों की कमी है और अतिरिक्त बसों की जरूरत है। गोडिन्हो ने कहा, निजी बसों को किराए पर लेना एकमात्र समाधान प्रतीत होता है। हम विभिन्न मार्गों पर बसें उपलब्ध कराने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेंगे।

हालांकि, ऑल गोवा प्राइवेट बस ओनर्स एसोसिएशन के महासचिव सुदीप ताम्हनकर ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि वे सरकार के प्रस्ताव को स्वीकार नहीं करेंगे। उन्होंने कहा, हमें सरकार से ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं मिला है। लेकिन हम ऐसी किसी योजना के लिए तैयार नहीं हैं।

वास्तव में सरकार के लिए निजी बसों को किराए पर लेना संभव नहीं है। हम जानते हैं कि वर्तमान में हम कैसे (लागत के लिहाज से) प्रबंधन कर रहे हैं। सरकार केटीसीएल में पहले से ही घाटे का सामना कर रही है। करोड़ों रुपये के निवेश के बावजूद यह लाभ नहीं कमा रही है। इसलिए यह मत सोचो कि निजी बसें किराए पर लेना उनके लिए सस्ता होगा, तम्हनकर ने बताया, गोवा में लगभग 1460 निजी बसें हैं।

इससे पहले मई में सरकार ने केंद्र सरकार को तटीय राज्य में बस परिवहन नेटवर्क में सुधार के लिए 500 इलेक्ट्रिक बसें खरीदने का प्रस्ताव भेजा था। अब राज्य के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों से बसों की कमी की शिकायत और अनुरोध मिलने के बाद सरकार ने निजी बसें किराए पर लेने की योजना बनाई है। गोडिन्हो ने कहा कि छात्रों और स्थानीय लोगों के परिवहन की सुविधा के लिए दूरस्थ क्षेत्रों में बसें उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाएगी।

उन्होंने कहा, समस्या (बसों की कमी की) पूरे गोवा में मौजूद है। बसें कम हैं। यहां तक कि केटीसीएल के पास भी कम बसें हैं और निजी क्षेत्र कोविड के बाद नई बसें नहीं खरीद रहा है। मैंने मुख्यमंत्री से नई बसों की खरीद के लिए अतिरिक्त धनराशि देने का अनुरोध किया है। विभिन्न क्षेत्रों से मांगें आ रही हैं। भाजपा की पोरीम विधायक देविया राणे ने हाल ही में सरकार के संज्ञान में लाया कि बसों की कमी के कारण दूरदराज के इलाकों के छात्रों को स्कूल और कॉलेजों तक पहुंचने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है।

उन्होंने कहा, पोरियम निर्वाचन क्षेत्र के लोग मार्ग पर अनियमित बसों के कारण सुरला, सत्तारी (उत्तरी गोवा में) गांव के युवा छात्रों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं, इसके परिणामस्वरूप छात्रों को स्कूल पहुंचने के लिए परिवहन के जोखिम भरे वैकल्पिक साधनों और मार्गों का सहारा लेना पड़ रहा है।

उनके अनुसार, छात्र स्कूलों तक पहुंचने के लिए लगभग 20 किमी की यात्रा करते हैं। जब उन्हें बसें नहीं मिलती हैं, तो वे घाट (गोवा-कर्नाटक सीमा के) से आने वाले ट्रकों और टेम्पो से जाते हैं। यह एक बहुत ही जोखिम भरी स्थिति है। इस स्थिति के कारण माता-पिता अपने बच्चों के लिए हमेशा चिंतित रहते हैं। कोविड के बाद से कई बसों को बंद कर दिया गया है। बसों को ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ाया जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने पहले कहा था कि मानसून पर्यटन, भीतरी इलाकों के पर्यटन को बढ़ावा देने और राज्य के वन्यजीव अभयारण्यों का पता लगाने के लिए सप्ताहांत पर सार्वजनिक परिवहन का भुगतान शुरू किया जाएगा। हालांकि तटीय राज्य में इसे अभी शुरू किया जाना है।

आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार 2019 में लगभग 71,27,000 घरेलू और 9,31,000 विदेशी पर्यटक गोवा पहुंचे। गोवा आने वाले पर्यटक छोटी दूरी के लिए भी बस से यात्रा करना पसंद करते हैं। सूत्रों ने बताया कि सरकार का कदंबा परिवहन निगम लिमिटेड फेम इंडिया (फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्च रिंग ऑफ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया) योजना के तहत और अधिक इलेक्ट्रिक बसें खरीदेगा।

वर्तमान में केटीसीएल के पास 50 इलेक्ट्रिक (वातानुकूलित) बसों का बेड़ा है और अन्य 100 को जोड़ा जाएगा। केटीसीएल के अध्यक्ष और विधायक उल्हास तुएनकर ने कहा, हमें स्मार्ट सिटी योजना के तहत 48 इलेक्ट्रिक बसें भी मिलेंगी। इन बसों की आपूर्ति हो जाने के बाद हम अपने परिवहन मार्गों का विस्तार करने में सक्षम होंगे।

उन्होंने कहा कि केटीसीएल की बसें केवल सुबह के समय पूरी क्षमता से चलती हैं, दोपहर के समय उन्हें कोई यात्री नहीं मिलता है और इस तरह केटीसीएल घाटे में चल रही है। उन्होंने कहा, हम कई दूर-दराज के रूटों पर काम कर रहे हैं, जहां हमें दोपहर में कोई ग्राहक नहीं मिलता। लेकिन हमने वहां सेवाएं बंद नहीं की हैं।

उन्होंने कहा, हमने निजी बसों को किराए पर लेने की योजना बनाई है और बहुत जल्द हम इस पर चर्चा करने के लिए उनके साथ बैठक करेंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में केटीसीएल के पास करीब 500 बसें हैं, जो डीजल से चलती हैं।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 Jan 2023 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story