देहरादून में सरकारी स्कूलों के बच्चों के धूप में बैठकर पढ़ाई करने पर लगा बैन

Government schools in Dehradun banned children from studying in the sun
देहरादून में सरकारी स्कूलों के बच्चों के धूप में बैठकर पढ़ाई करने पर लगा बैन
उत्तराखंड देहरादून में सरकारी स्कूलों के बच्चों के धूप में बैठकर पढ़ाई करने पर लगा बैन
हाईलाइट
  • धूप में बैठाकर पढ़ाने से बच्चों का ध्यान पढ़ाई में कम और आसपास की चीजों में ज्यादा रहता है

डिजिटल डेस्क, देहरादून। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में सरकारी स्कूलों में बच्चों को धूप में बैठा कर पढ़ाई कराने पर रोक लगा दी गई है। ऐसे में बच्चे अगर धूप में बैठ कर पढ़ाई करते पाए गए तो संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल और बीईओ के ऊपर कार्यवाही होगी। दरअसल इसका आदेश मुख्य शिक्षा अधिकारी डॉ मुकुल कुमार सती ने सभी प्रधानाचार्य को भेजा है।

दरअसल जाड़ों के दिनों में अधिकतर स्कूलों में बच्चों को बाहर बैठा कर धूप में पढ़ाया जाता है। ऐसे में मुख्य शिक्षा अधिकारी ने सभी स्कूलों के प्रिंसिपल को आदेश किए हैं कि बच्चों की कक्षाओं को बाहर न लगाया जाए। उनका कहना है कि धूप में बैठाकर पढ़ाने से बच्चों का ध्यान पढ़ाई में कम और आसपास की चीजों में ज्यादा रहता है।

ऐसे में इन तीन चार महीनों में उनकी पढ़ाई पर बुरा असर पड़ता है। पिछले कुछ सालों में बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम में ऐसा देखा गया है। लिहाजा उन्होंने सख्त निर्देश दिए हैं कि बच्चों की पढ़ाई कक्षाओं के अंदर ही होनी चाहिए।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Dec 2022 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story