गिरे आंवले के आकार के ओले, गेहूं-चने की फसल हुई बर्बाद

hailstorm In Chhindwara district, wheat and gram crops damage
गिरे आंवले के आकार के ओले, गेहूं-चने की फसल हुई बर्बाद
गिरे आंवले के आकार के ओले, गेहूं-चने की फसल हुई बर्बाद

डिजिटल डेस्क, छिन्दवाड़ा। दो दिन तक आकाश में लुकाछुपी खेलने के बाद आज यहां बादलों ने कहर ढा दिया और दोपहर तेज वर्षा के साथ इस कदर ओले बरसे कि रवि फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। प्रशासन ने भी कमर कस ली है और फसल नुकसानी का आंकलन करने के आदेश तत्काल दे दिए गए हैं।

जिले के कुछ हिस्सों में गुरुवार को दोपहर तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई, जिससे गेहूं और चने की फसल को नुकसान पहुंचा है।  अमरवाड़ा में लगभग दोपहर 2:00 बजे से 2:30 बजे तक तेज बारिश के साथ ओले गिरे। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि ओले का आकार आंवले से भी बड़ा था।  खेत हो या सड़क मकान की छत हो या आंगन सभी जगह ओलों की परत बिछ गई।

प्रत्यक्षदर्शी  टीकाराम चंद्रवंशी ने बताया कि ग्राम लिंगपानी सहित आसपास के ग्रामो में ओलावृष्टि से चने एवं गेहूं की फसल के फूल नष्ट हो गए जिससे किसानों को काफी नुकसान हुआ है। वहीं वार्ड नंबर 2 के निवासी एवं कृषक वीरसिंह वर्मा ने बताया कि ओलावृष्टि से गेहूं और चने को नुकसान होगा। अमरवाड़ा नगर सहित आसपास के ग्राम खामी,लिंगपानी, बड़ेला,विनेकी, मरकावाडा,कुदवारी, कोसमी, वरदिया, सालीवाडा शारदा,रानीकमथ, कुर्सीपार,अकलमा, सकरवाड़ा, आदि ग्रामों में  भी ओलावृष्टि होने की खबर है।

अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एमआर धुर्वे एवं तहसीलदार सुश्री रेखा देशमुख ने  समस्त पटवारियों को ओलावृष्टि वाले गांवों में  पहुंचकर ओलावृष्टि से हुई फसलों की क्षति का अनुमान लगाने के निर्देश दिए हैं इसके अलावा कुछ ग्रामों में एसडीएम एवं तहसीलदार ने स्वयं जाकर निरीक्षण किया। ओलावृष्टि होने से मौसम सर्द हो गया है एवं  कपकपाती ठंड शुरू हो गई है।

परासिया में भी गिरे ओले
परासिया ब्लॉक में झुर्रे माथनी सावलाढाना कचरिया , अंखावाडी बेलगांव सहित आसपास के गांवो मैं तेज बारिश के साथ ओले गिरे।आज यहां बादलों ने कहर ढ़ा दिया और अपरांह तेज वर्षा के साथ इस कदर ओले बरसे कि रवि फसल को भारी नुकसान पहुंचा है ।

 

Created On :   24 Jan 2019 11:17 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story