गांवों में भारी जलसंकट, पानी के लिए हाहाकार

Heavy water crisis in villages, outcry for water
गांवों में भारी जलसंकट, पानी के लिए हाहाकार
नागपुर गांवों में भारी जलसंकट, पानी के लिए हाहाकार

डिजिटल डेस्क, हिंगना (नागपुर)।  तहसील के कई गांवों में पानी समस्या ने विकराल रूप धारण कर लिया है। जिसमें हिंगना एमआईडीसी की ग्राम पंचायत इसासनी, पठारी क्षेत्र की खापा निपानी, डेगमा खुर्द आदि गांवों का समावेश है। समस्या गंभीर होने के बादवजूद हिंगना पंचायत समिति द्वारा टैंकर से पानी आपूर्ति की इजाजत नहीं मिलने की चर्चा है।  सूत्रों के अनुसार हिंगना पंचायत समिति के अधिकारी कार्यालय में बैठकर ही वरिष्ठ अधिकारियों को बता रहे हैं कि, हिंगना तहसील में पानी की कोई समस्या नहीं है। पूरी तरह तहसील टैंकर मुक्त हो गई है, जबकि असल में तहसील के कई गांवों में पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है। 

मार्च-अप्रैल में सौ प्रतिशत सूख जाते हैं कुएं : ग्राम पंचायत इसासनी के वार्ड नं.-5 के पंचशील नगर में सार्वजनिक कुएं में पानी नहीं होने से समस्या और बढ़ गई है। प्रशासन से इस सार्वजनिक कुएं में  टैंकर से पानी डालने की मांग परेशान नागरिक सरपंच,  पंस खंड विकास अधिकारी से कर रहे हैं। इस वार्ड में पहाड़ के पास के कुएं फरवरी माह में ही सूखना शुरू हो जाते हैं और  मार्च-अप्रैल में 100% सूख जाते हैं। 

रातभर दर-दर भटक रहे लोग : इस साल पानी की समस्या ने विकराल रूप धारण कर लिया है। पानी के लिए महिला-पुरुष रातभर दर-दर भटक रहे हैं। दिन-ब-दिन पानी की समस्या और गंभीर होती जा रही है। क्षेत्र के नागरिकों ने टैंकर से जल्द से जल्द पानी की आपूर्ति करने की मांग की है। 

घरों के सामने रखे ड्रमों में मत डालो पानी : टैंकर से पानी घरों के सामने रखे ड्रमों में न डालकर सार्वजनिक कुएं में डालने की मांग क्षेत्र के नागरिक राजकिशोर अहिरवार, सुदर्शन वाघमारे, प्रदीप आकोड़े, राजू गेडाम, अशोक राऊत, परदेशी बाहेशवार, शिवनाथ पांचेश्वर, गोलू दुधेकर, बबलू करंडे, चंद्रशेखर कांबलकर, मंगेश डोनोड़े, सोनू दूधेश्वर, सुरेश पगारे, कृष्णा कावरे, रूरेश चिचखेड़े, शिवम चौधरी, मानक कावरे, गोलू कावरे, मनोज कावरे आदि ने की है।

वानाडोंगरी में टैंकर से पानी आपूर्ति में भी घोटाला : हिंगना तहसील के वानाडोंगरी नगर परिषद में भी पानी समस्या विकराल रूप धारण कर चुकी है। टैंकर द्वारा पानी की आपूर्ति की जा रही है। सूत्रों के अनुसार पानी आपूर्ति के लिए लगाए गए टैंकरों में हर साल लाखों रुपए का घोटाले होने की चर्चा है। अधिकारियों की मदद से ठेकेदार द्वारा एक टैंकर दो जगह खाली कर दो टैंकर का पैसा वसूलने की बात नागरिकों द्वारा की जा रही है। इस मामले की जांच में सच्चाई सामने आने की बात नागरिक कर रहे हैं, लेकिन ठेकेदार को अधिकारियों और पदाधिकारियों का आशीर्वाद होने से कोई ध्यान नहीं देने की चर्चा है। 
 

Created On :   3 May 2022 8:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story