नीरव मोदी के पास जब्त की गई पेंटिंग की नीलामी पर हाईकोर्ट ने रोक लगाने से किया इंकार

High court refuses to ban auction of seized paintings with Nirav Modi
नीरव मोदी के पास जब्त की गई पेंटिंग की नीलामी पर हाईकोर्ट ने रोक लगाने से किया इंकार
नीरव मोदी के पास जब्त की गई पेंटिंग की नीलामी पर हाईकोर्ट ने रोक लगाने से किया इंकार

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बांबे हाईकोर्ट ने  पंजाब नेशनल बैंक के करोड़ों रुपए के घोटाले के मामले में आरोपी नीरव मोदी के घर से जब्त की गई कई विरल पेंटिंग की नीलामी पर रोक लगाने से इंकार कर दिया हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नीरव मोदी की पेंटिंग को जब्त किया हैं। पेंटिंग की नीलामी पर रोक लगाने की मांग को लेकर मोदी के के बेटे रोहिन ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की हैं।

बुधवार को यह याचिका कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश बीपी धर्माधिकारी व न्यायमूर्ति एनआर बोरकर की खंडपीठ के सामने सुनवाई के लिए आयी। याचिका में दावा किया गया है कि पेंटिंग का मालिकाना हक रोहिन ट्रस्ट के पास है। नीरव मोदी पेंटिंग के मालिक नहीं हैं। इससे पहले रोहिन की ओर से पैरवी कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता अमित देसाई ने कहा कि पेंटिंग को नीरव मोदी की अपराध की कमाई नहीं माना जा सकता है। इसके साथ ही मेरे मुवक्किल नीरव मोदी से संबंधित किसी भी मामले में आरोपी नहीं हैं।

वहीं इस याचिका का विरोध करते हुए ईडी की ओर से पैरवी कर रहे एडिशनल सालिसिटर जनरल अनिल सिंह ने कहा कि नीरव मोदी,उनकी पत्नी व बेटा रोहिन ट्रस्ट के लाभार्थी हैं। उन्होंने कहा कि मामले से जुड़ी पेंटिग को ईडी ने मार्च 2019 में जब्त किया था। पेंटिंग की नीलामी के संबंध में जनवरी 2020 में विज्ञापन जारी किया गया था। इस लिहाज से याचिका काफी देरी से दायर की गई हैं।

मामले से जुड़े दोनों पक्षों को सुनने के बाद खंडपीठ ने कहा कि यह याचिका अंतिम समय में दायर की गई है। क्योंकि पेंटिग की नीलामी शुक्रवार को होनी हैं। खंडपीठ ने कहा कि यह याचिका देरी से क्यों दायर की गई है। इसको लेकर याचिकाकर्ता ने किसी प्रकार की न्यायसंगत सफाई नहीं दी हैं। इस स्थित में हम मामले को लेकर किसी प्रकार का अंतरिम आदेश नहीं दे सकते हैं।

यह कहते हुए खंडपीठ ने ईडी को याचिका के जवाब में हलफनामा दायर करने का निर्देश दिया और मामले की सुनवाई 23 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी। इस दौरान खंडपीठ ने कहा कि पेंटिंग की नीलामी से अर्जित की जानेवाली रकम को अलग खाते में जमा किया जाए और अदालत के अगले आदेश तक इस रकम का इस्तेमाल न किया जाए। गौरतलब है कि 15 पेंटिंग के अलावा ईडी ने नीरव मोदी की हीरा जड़ित घड़ियां व कई मंहगी कारों का समावेश हैं। 

Created On :   4 March 2020 1:46 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story