यूनिवर्सिटी में रिनोवेशन,  लेक्चर बंद, स्टूडेंट्स का ठिकाना बने कैंटीन व गार्डन

In the various departments of the University renovation work is going on
 यूनिवर्सिटी में रिनोवेशन,  लेक्चर बंद, स्टूडेंट्स का ठिकाना बने कैंटीन व गार्डन
 यूनिवर्सिटी में रिनोवेशन,  लेक्चर बंद, स्टूडेंट्स का ठिकाना बने कैंटीन व गार्डन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। यूनिवर्सिटी के अमरावती रोड स्थित कैंपस के कई विभागों में बीते कुछ दिनों से रिनोवेशन कार्य जारी है, जिसके चलते विविध विभागों में पढ़ाई ही रुक गई है। स्टूडेंट्स भी विभाग में लेक्चर न होने के कारण कैंटीन या फिर गार्डन में समय बिताने को विवश हैं। नागपुर यूनिवर्सिटी के हिस्ट्री, सोशियोलॉजी, पॉलिटिकल साइंस, इकोनॉमिक्स, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन जैसे कई विभागों में यह रिनोवेशन का काम चल रहा है। इस कारण लेक्चर बंद है। हालांकि  विभाग प्रमुखों की जिम्मेदारी है कि कक्षा में रिनोवेशन का कार्य जारी है, तो वे स्टूडेंट्स कहीं और लेक्चर कराने के प्रबंध करें, मगर वे इस ओर नजरअंदाजी करके विद्यार्थियों का नुकसान कर रहे हैं। दरअसल वर्ष 2019 में नागपुर विश्वविद्यालय का नेशनल एसेसमेंट एंड एक्रेडेशन काउंसिल द्वारा मूल्यांकन किया जाएगा। इसी की तैयारियों स्वरूप नागपुर यूनिवर्सिटी के कैंपस में विविध विभागों की कक्षाओं में टाइल्स लगाने, पीओपी करने या जीर्णोद्धार का काम चल रहा है। इसी के चलते बेंच और कुर्सियां बाहर कॉरिडोर में पड़ी हैं। 

शिक्षक नहीं ले रहे रुचि
कक्षाएं उपलब्ध न होने से विभाग प्रमुख और शिक्षक भी लेक्चर लेने में कोई रुचि नहीं दिखा रहे हैं। ऐसे में जो नैक यूनिवर्सिटी की शैक्षणिक गुणवत्ता करने की तैयारियां कर रहा है, उसी नैक मूल्यांकन के नाम पर यूनिवर्सिटी  में पढ़ाई ही बंद है।  बता दें कि यूनिवर्सिटी की शीतकालीन परीक्षाएं समाप्ति की ओर हैं। पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों की शीतकालीन एग्जाम समाप्त हो चुकी है। लिहाजा, कैंपस में दूसरे और चौथे सेमिस्टर की पढ़ाई जारी है। यूनिवर्सिटी को हर हाल में 90 दिन में एक सेमिस्टर की पढ़ाई पूरी करानी पड़ती है। इसमें से भी कई दिन सांस्कृतिक गतिविधियों एग्जाम्स व छुट्टियों में चले जाते हैं। ऐसे में गिने-चुने दिनों में भी रिनोवेशन के नाम पर पढ़ाई बंद होने से सर्वाधिक नुकसान स्टूडेंट्स का हो रहा है। 

लेक्चर पहली प्राथमिकता, रिनोवेशन छुट्टियों में करें
विभाग में रिनोवेशन के नाम पर लेक्चर न होना गलत बात है। विभाग में लेक्चर कराना सभी विभाग प्रमुखों की जिम्मेदारी है। रिनोवेशन कराना ही है, तो छुट्टियों में कराना चाहिए। सभी विभाग प्रमुखों से इस बारे में बात की जाएगी।    - डॉ.प्रमोद येवले, प्रकुलगुरु नागपुर विश्वविद्यालय 

Created On :   25 Dec 2018 7:07 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story