भारत-चीन सेना में झड़प के बाद 17,000 फुट ऊंची चोटी पर भारत का मजबूत नियंत्रण

India has strong control over 17,000 ft high peak after Indo-China army skirmish
भारत-चीन सेना में झड़प के बाद 17,000 फुट ऊंची चोटी पर भारत का मजबूत नियंत्रण
अरुणाचल प्रदेश भारत-चीन सेना में झड़प के बाद 17,000 फुट ऊंची चोटी पर भारत का मजबूत नियंत्रण
हाईलाइट
  • संयुक्त अभ्यास

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अरुणाचल प्रदेश में 17,000 फुट ऊंची चोटी पर भारतीय सेना और चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के बीच झड़प के बाद, सूत्रों ने पुष्टि की है कि चोटी पर भारत का कड़ा नियंत्रण है और अब दोनों पक्ष इस क्षेत्र से अलग हो गए हैं।

झड़प 9 दिसंबर को हुई थी। भारतीय सेना के एक सूत्र ने कहा कि चोटी पर भारत का मजबूत नियंत्रण है। यह 17,000 फुट ऊंची चोटी सीमा के दोनों ओर एक शानदार ²श्य प्रदान करती है और बहुत ही रणनीतिक है। उन्होंने कहा कि जहां टकराव हुआ वह जगह अहम थी। चीन बार-बार चोटी पर कब्जा करने की कोशिश कर रहा है।

अरुणाचल प्रदेश में 9 दिसंबर की झड़प के बाद भारतीय और चीनी दोनों सेनाओं के एरिया कमांडरों ने फ्लैग मीटिंग की। दोनों पक्ष भी तुरंत इलाके से हट गए। दोनों सेनाओं के एरिया कमांडरों ने सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए संरचित तंत्र के अनुसार चर्चा की। 9 दिसंबर को पीएलए के करीब 300 सैनिक तवांग सेक्टर में एलएसी के करीब आ गए, जिससे झड़प शुरू हो गई।

एक सूत्र ने बताया कि भारतीय और चीनी दोनों सैनिकों को चोटें आईं और घायलों में से छह को गुवाहाटी के सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन किसी के मरने की कोई खबर नहीं है। पूर्वी लद्दाख में टकराव के बाद से यह पहली घटना है कि भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच इस तरह की झड़प हुई है।

इस महीने की शुरुआत में चीन ने उत्तराखंड के औली में भारत-अमेरिका के संयुक्त सैन्य अभ्यास पर भी आपत्ति जताई थी। भारत ने चीन की आपत्ति को खारिज किया था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था कि संयुक्त अभ्यास का चीन के साथ 1993 और 1996 के समझौतों से कोई लेना-देना नहीं है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Dec 2022 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story