उत्तर पूर्व के सभी राज्यों में दमखम दिखाएंगी भारतीय वायुसेना , आज से इंडियन एयरफोर्स का दो दिवसीय शक्ति प्रदर्शन

Indian Air Force will show its strength in all the states of North East, from today two-day show of strength of Indian Air Force
उत्तर पूर्व के सभी राज्यों में दमखम दिखाएंगी भारतीय वायुसेना , आज से इंडियन एयरफोर्स का दो दिवसीय शक्ति प्रदर्शन
तवांग में तनाव उत्तर पूर्व के सभी राज्यों में दमखम दिखाएंगी भारतीय वायुसेना , आज से इंडियन एयरफोर्स का दो दिवसीय शक्ति प्रदर्शन
हाईलाइट
  • वायुसेना की ताकत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और चीनी सेनाओं के बीच हुई झड़प से तवांग में बने तनाव के बीच भारतीय वायुसेना अपना शक्ति प्रदर्शन करेगी। इंडियन एयरफोर्स की पूर्वी कमान आज से दो दिवसीय युद्धाभ्यास करने जा रही है। जिसमें सुखोई फाइटर जेट, राफेल लड़ाकू विमान की स्कावड्रन, अपाचे हेलीकॉप्टर और ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट उड़ान भरेंगे।

वायुसेना का 15 और 16 दिसंबर को होने जा रहा दो दिवसीय शक्ति प्रदर्शन असम और अरुणाचल प्रदेश सहित उत्तर पूर्व के सभी राज्यों की एयर स्पेस में किया जाएगा।  दो दिन तक चलने वाले इस युद्धाभ्यास में हेलीकॉप्टर और मिलिट्री ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट भी हिस्सा लेंगे। इसके अलावा युद्धाभ्यास में वायुसेना के एयर डिफेंस सिस्टम भी शामिल होंगे।

वायुसेना ने युद्धाभ्यास से संबंधित नोटम यानी नोटिस टू एयरमैन जारी किया। जिसके बाद से अब माना जा रहा है कि एयरफोर्स की दमखम का नजारा अरुणाचल प्रदेश से सटी सीमाओं पर भी दिखाई देगा। हालांकि बताया जा रहा है कि तवांग में हुई झड़प से पहले ही वायुसेना ने शक्ति प्रदर्शन करने के लिए नोटिस जारी किया था। जानकारी के मुताबिक वायुसेना ने 8 दिसंबर को  नोटम जारी किया था। माना जा रहा है कि पूर्वी कमान के सभी एयरबेस इस युद्धाभ्यास में हिस्सा लेंगे। हालांकि अभी तक भारतीय वायुसेना और शिलॉन्ग (मेघालय) स्थित पूर्वी कमान ने इस एक्सरसाइज को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है।

शक्ति प्रदर्शन में असम के तेजपुर, गाल के हासिमारा, कलाईकुंडा, अरुणाचल प्रदेश की एडवांस लैंडिंग स्ट्रीप, झाबुआ और जोरहाट एयर बेस एक्सरसाइज में हिस्सा लेंगे। तेजपुर एयरबेस पर वायुसेना के सुखोई फाइटर जेट, हासिमारा में राफेल लड़ाकू विमानों की स्कावड्रन,जोरहाट में अपाचे हेलीकॉप्टर और ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट तैनात रहेंगे। 

 


 

Created On :   15 Dec 2022 3:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story