जामिया के प्रोफेसर को मेलबर्न यूनिवर्सिटी से मानद प्रिंसिपल फेलो के रूप में आमंत्रण

Invitation of Jamia Professor as Honorary Principal Fellow from University of Melbourne
जामिया के प्रोफेसर को मेलबर्न यूनिवर्सिटी से मानद प्रिंसिपल फेलो के रूप में आमंत्रण
नई दिल्ली जामिया के प्रोफेसर को मेलबर्न यूनिवर्सिटी से मानद प्रिंसिपल फेलो के रूप में आमंत्रण

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जामिया मिलिया इस्लामिया के मनोविज्ञान विभाग के प्रोफेसर नावेद इकबाल को मेलबर्न विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रेलिया ने तीन साल के लिए मानद प्रिंसिपल फेलो के रूप में आमंत्रित किया है। प्रोफेसर इकबाल ने इन्विटेशन स्वीकार कर लिया है और इस भूमिका के तहत, वे मेलबर्न ग्रेजुएट स्कूल ऑफ एजुकेशन, मेलबर्न विश्वविद्यालय में सेंटर फॉर वेलबीइंग साइंस में अनुसंधान और शिक्षण में शामिल होंगे।

क्यूएस वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 के अनुसार, मेलबर्न विश्वविद्यालय ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों में दूसरे स्थान पर और दुनिया में 37 वें स्थान पर है। इससे पहले, सितंबर 2021 में, प्रोफेसर इकबाल को हाउस ऑफ ह्यूमन साइंसेज, फ्रांस के इंटरनेशनल फाउंडेशन द्वारा प्रतिष्ठित डायरेक्टर्स ऑफ एसोसिएटेड स्टडीज (डीईए) प्रोग्राम-2021 से सम्मानित किया गया था। इस प्रोग्राम के तहत, उन्हें बाल दुर्व्यवहार और बाल संरक्षण पर फ्रांसीसी मानसिक हेल्थ प्रोफेशनल्स के परिप्रेक्ष्य को समझने और उसकी भारतीय मानसिक हेल्थ प्रोफेशनल्स के साथ तुलना करने के लिए फ्रांस में आमंत्रित किया गया था।

यूनिवर्सिटी ऑफ टूर्स, फ्रांस ने भी उन्हें बाल दुर्व्यवहार और मानसिक हेल्थ पर इसके नकारात्मक प्रभाव से संबंधित व्याख्यान देने के लिए आमंत्रित किया था। उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ लीसेस्टर (यूके) की विजिटिंग फेलोशिप-2019 और कई अन्य अंतरराष्ट्रीय अनुदान और अनुसंधान परियोजनाओं के लिए ग्लोबल चैलेंज रिसर्च फंड (जीसीआरएफ) भी हासिल किया है। प्रो. इकबाल ने अब तक तीन पुस्तकें, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं में 75 से अधिक शोध पत्र, पुस्तकों में 10 अध्याय और संगोष्ठियों और सम्मेलनों में लगभग 50 पत्र प्रस्तुत किए हैं।

गौरतलब है कि इससे पहले जामिया के सेंटर फॉर इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप के शिराज नकवी को केंद्र सरकार के प्रमुख कार्यक्रम अटल इनोवेशन मिशन द्वारा मेंटर ऑफ चेंज के रूप में चुना गया है। शिराज एक रणनीतिक राष्ट्र-निर्माण पहल के तहत मेंटर ऑफ चेंज होंगे, जो उन लीडर्स को शामिल करेंगे जो हजारों अटल टिंकरिंग लैब्स में छात्रों का मार्गदर्शन और मार्गदर्शन कर सकते हैं। अटल इनोवेशन मिशन देश में नवाचार और उद्यमशीलता की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए नीति आयोग द्वारा स्थापित एक प्रमुख पहल है।

शिराज नकवी एक प्रबंधन स्नातक हैं और विश्वविद्यालय में एक मजबूत नवाचार और उद्यमिता पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करने की दिशा में काम करते हैं। गौरतलब है कि भारत सरकार के नीति आयोग ने जामिया के पूर्व छात्र आकिब जावेद को भी एटीएल मेंटर ऑफ चेंज, अटल इनोवेशन मिशन के रूप में भी चुना है। जावेद, एक महत्वाकांक्षी उद्यमी और सीआईई, जेएमआई के पूर्व छात्र, सबसे कम उम्र के उद्यमी (24 वर्ष की आयु) हैं जिन्हें आधिकारिक तौर पर एटीएल मेंटर ऑफ चेंज के रूप में चुना गया है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   26 May 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story