कर्नाटक के किसानों का आरबीआई के खिलाफ प्रदर्शन, कर्ज नीति में बदलाव की मांग

Karnataka farmers protest against RBI, demand change in loan policy
कर्नाटक के किसानों का आरबीआई के खिलाफ प्रदर्शन, कर्ज नीति में बदलाव की मांग
कर्नाटक कर्नाटक के किसानों का आरबीआई के खिलाफ प्रदर्शन, कर्ज नीति में बदलाव की मांग
हाईलाइट
  • कर्नाटक के किसानों का आरबीआई के खिलाफ प्रदर्शन
  • कर्ज नीति में बदलाव की मांग

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। ऋण नीति में बदलाव और कृषि ऋण के विस्तार के लिए सिबिल स्कोर को अलग करने की मांग को लेकर हजारों किसानों ने मंगलवार को बेंगलुरू में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के खिलाफ प्रदर्शन किया।

फेडरेशन ऑफ स्टेट फार्मर्स एसोसिएशन और कर्नाटक गन्ना किसान संघ के सदस्य राज्यभर से आरबीआई के सामने विरोध प्रदर्शन करने पहुंचे। हालांकि, प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने रोक लिया और लोक शिक्षण विभाग के भवन के पास विरोध प्रदर्शन किया गया।

किसानों ने जोर देकर कहा कि आरबीआई के अधिकारी उनसे बात करें और समस्या का समाधान करें। पुलिस विभाग ने आरबीआई परिसर में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए थे।

कर्नाटक गन्ना किसान संघ के अध्यक्ष कुरुबुर शांताकुमार ने कहा कि उन्होंने 20 दिन पहले बेंगलुरू आरबीआई प्रमुख को एक पत्र लिखा था, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला।

उन्होंने कहा, जब कृषि ऋण दिया जाता है, तो सिबिल स्कोर पर विचार नहीं किया जाना चाहिए। हम किसान हैं जो देश का पेट भरते हैं। कभी-कभी हम बाढ़ या अकाल के कारण ऋण वापस नहीं कर पाते हैं। सिबिल स्कोर के आधार पर ऋण को अस्वीकार करना उचित नहीं है।

उन्होंने कहा, आरबीआई को अपनी ऋण नीति वापस लेनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है तो विरोध जारी रहेगा। किसानों को उनकी जमीन पर एक लाख रुपये का ऋण भी नहीं मिल रहा है, जिसकी कीमत करोड़ों रुपये है, लेकिन घरों के निर्माण के लिए लाखों में ऋण दिया जाता है।

आरबीआई के अधिकारी बाद में आठ किसानों की टीम से मिलने के लिए तैयार हो गए। शुरुआत में किसानों ने यह कहकर प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया कि उन्होंने उनके पत्र का जवाब देने की जहमत नहीं उठाई। उन्होंने यह भी मांग की कि आरबीआई के अधिकारी विरोध स्थल पर आएं और उनकी बात सुनें। बाद में पुलिस ने शांति भंग की और आठ किसानों की टीम को आरबीआई के पास ले गई।

बाद में किसानों ने ऋण नीति में बदलाव की जरूरत, कृषि भूमि के मूल्य के आधार पर ऋण देने, किसानों के बच्चों के लिए ऋण देने और मुद्रा योजना के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि किसानों को उनके बच्चों के लिए शिक्षा ऋण नहीं मिल रहा है।

उन्होंने अपने पत्र का जवाब देने की जहमत न उठाने के लिए अधिकारी को भी कड़ी फटकार लगाई। बाद में आरबीआई के प्रतिनिधि ने आश्वासन दिया कि उन्हें जल्द ही बैठक के लिए बुलाया जाएगा।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 Jun 2022 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story