अब आयुर्वेदिक अस्पताल में मातृवंदना योजना का लाभ

Get some benefits of matru vandana yojna in ayurvedic hospital 
अब आयुर्वेदिक अस्पताल में मातृवंदना योजना का लाभ
अब आयुर्वेदिक अस्पताल में मातृवंदना योजना का लाभ

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शासकीय आयुर्वेदिक कॉलेज तथा अस्पताल में अब प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना का लाभ मिलेगा। अस्पताल में प्रसूति होने पर माता को 5 हजार रुपए आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस योजना का 25 माताओं को लाभ दिया गया है। मेडिकल, मेयो तथा मनपा के अस्पतालों में पहले से योजना लागू की जा चुकी है। आयुर्वेदिक अस्पताल में 15 दिन पहले योजना लागू की गई है।

ऐसी है योजना
केद्र सरकार की प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना अंतर्गत गर्भधारणा से प्रसूति होने तक 3 किस्तों में माता को 5 हजार रुपए आर्थिक सहायता दी जाती है। पहली किस्त 1000 रुपए मासिक धर्म के अंतिम तारीख से 150 दिन में गर्भधारणा का रजिस्ट्रेशन करने पर दी जाती है। दूसरी किस्त 2000 रुपए गर्भधारणा का 6 महीने कालावधि पूरा होकर प्रसव पूर्व जांच करने पर और तीसरी किस्त 2000 रुपए प्रसूति होने के बाद बालक का जन्म रजिस्ट्रेशन, बीसीजी, ओपीवी, डीपीटी और हेपेटाइटिस रोग प्रतिबंधक डोज देेने के बाद दी जाती है। योजना का लाभ सीधे माता के बैंक खाते में जमा किया जाता है।

स्वतंत्र प्रसूति तंत्र स्त्रीरोग विभाग
मातृवंदना योजना का लाभ मेडिकल, मेयो तथा मनपा द्वारा संचालित अस्पतालों में दिया जाता है। शासकीय आयुर्वेदिक अस्पताल को इस योजना के दायरे में नहीं लगाया गया था। अधिष्ठाता डॉ. गणेश मुक्कावार ने गरीबों को इस योजना का लाभ दिलाने के लिए प्रयास किए। 15 दिन में 25 माताएं लाभान्वित हुई हैं। इस योजना के लिए पात्र गर्भवती महिलाओं  के लिए स्वतंत्र प्रसूति तंत्र स्त्री रोग विभाग बनाया गया है। आयुर्वेदिक अस्पताल में योजना लागू होने पर 

यह दस्तावेज जरूरी
मातृवंदना योजना का लाभ उठाने के लिए माता का आधार कार्ड, बैंक पासबुक, पति का आधार कार्ड, बच्चे का जन्म प्रमाण-पत्र, माता-बल संरक्षण कार्ड जरूरी है। 

जननी सुरक्षा योजना
अस्पताल में जननी सुरक्षा योजना अंतर्गत प्रसूता को आर्थिक लाभ दिया जाता है। अनुसूचित जाति, जनजाति, बीपीएल में आने वाली महिलाएं इस योजना के लिए पात्र हैं। घर में प्रसूति होने पर 500 और अस्पताल में होने पर 600 रुपए आर्थिक लाभ दिया जाता है। 
 

Created On :   6 Feb 2019 5:58 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story