हिमाचल विधानसभा के 16वें स्पीकर चुने गए कुलदीप सिंह पठानिया

Kuldeep Singh Pathania elected 16th speaker of Himachal Vidhansabha
हिमाचल विधानसभा के 16वें स्पीकर चुने गए कुलदीप सिंह पठानिया
हिमाचल प्रदेश हिमाचल विधानसभा के 16वें स्पीकर चुने गए कुलदीप सिंह पठानिया

डिजिटल डेस्क, धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश विधानसभा ने गुरुवार को सर्वसम्मति से पांच बार के विधायक रहे कुलदीप सिंह पठानिया को सदन का 16वां स्पीकर नियुक्त किया। एक दिन पहले, 65 वर्षीय पठानिया ने धर्मशाला में इस पद के लिए एकमात्र उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था, जहां विधानसभा का शीतकालीन सत्र चल रहा है। 1985 में पहली बार 28 साल की उम्र में विधानसभा के लिए चुने गए पठानिया ने निर्वाचित होने के बाद सदस्यों को आश्वासन दिया कि राज्य से संबंधित मुद्दों को उठाने के लिए उन्हें पर्याप्त समय दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पिछले उदाहरणों को ध्यान में रखते हुए सदन की उच्च मर्यादा बनाए रखने के लिए नई परंपराएं स्थापित की जाएंगी। दुर्गा चंद, सुखराम, संत राम और वीरभद्र सिंह जैसे अनुभवी सांसदों के योगदान को याद करते हुए पठानिया ने कहा कि इस सदन में पहली बार विधायक बने 23 विधायक हैं, जो अब तक की सबसे अधिक संख्या है। विधानसभा के विधायी कामकाज को समझने के लिए पहली बार के विधायकों को एक विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इससे पहले, भाजपा नेता और विपक्ष के नेता जय राम ठाकुर ने पठानिया को इस पद पर चुने जाने पर बधाई दी। उन्होंने आशा व्यक्तकी कि एक विधायक के रूप में उनके लंबे समय के अनुभव से विपक्ष को जनता से संबंधित मुद्दों को उचित तरीके से उठाने में मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि 1985 में पहली बार चुने जाने पर पठानिया सबसे कम उम्र के विधायक थे। उनकी कानूनी पृष्ठभूमि इस सदन के लिए एक संपत्ति होगी। वह बिना किसी राजनीतिक विरासत के राजनीति में रैंक से ऊपर उठे।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 Jan 2023 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story