3 अप्रैल को विशेष दीक्षांत समारोह में मुख्य न्यायमूर्ति बोबड़े को दी जाएगी एलएलडी उपाधि

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
3 अप्रैल को विशेष दीक्षांत समारोह में मुख्य न्यायमूर्ति बोबड़े को दी जाएगी एलएलडी उपाधि

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय ने 3 अप्रैल को विशेष दीक्षांत समारोह रखा है, जिसमें देश के मुख्य न्यायमूर्ति शरद बोबड़े को विधि क्षेत्र की सर्वोच्च उपाधि डॉक्टर ऑफ लॉ (एलएलडी) की मानद उपाधि दी जाएगी। कुलगुरु डॉ. सुभाष चौधरी ने मंगलवार को पत्रकार परिषद के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि इस कार्यक्रम के लिए देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को बतौर मुख्य अतिथि बुलाने का निर्णय हुआ है। जल्द ही विवि राष्ट्रपति भवन से संपर्क करके जरूरी प्रक्रिया पूरी की जाएगी। डॉ. चौधरी के अनुसार कुछ ही दिन पूर्व राज्यपाल कार्यालय ने 3 अप्रैल के कार्यक्रम के लिए सहमति दी है। न्या.बोबड़े से संपर्क करके उनकी भी सहमति जानी गई है और तब विवि ने यह कार्यक्रम तय किया है।

नागपुर खंडपीठ में की थी वकालत 
डॉ.चौधरी ने बताया कि मुख्य न्यायमूर्ति के प्रोटोकॉल को देखते हुए उन्हें अन्य विद्यार्थियों के साथ डिग्री न देते हुए विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। वर्ष 1956 में नागपुर में जन्मे न्या. बोबड़े ने नागपुर विवि के डॉ. बाबासाहब आंबेडकर विधि महाविद्यालय से एलएलबी की शिक्षा हासिल की है। बतौर वकील उन्होंने नागपुर खंडपीठ मंे वकालत की। उन्हें मानद उपाधि से सम्मानित करने का प्रस्ताव  सर्वप्रथम 9 मार्च 2020 को बार काउंसिल ऑफ महाराष्ट्र एंड गोवा के सदस्य एड. परिजात पांडे, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से विवि मैनेजमेंट काउंसिल सदस्य विष्णु चांगदे व अन्य सदस्यों ने विवि के तत्कालीन कुलगुरु डॉ. सिद्धार्थ विनायक काणे को दिया था। इसके बाद यह प्रस्ताव कुछ दिन विचाराधीन रहा। विवि की मैनेजमेंट काउंसिल ने कुछ ही दिनों पूर्व न्या.बाेबड़े को मानद उपाधि देने का निर्णय लिया है। इस विशेष दीक्षांत समारोह के बाद नियमित विद्यार्थियों के लिए एक और दीक्षांत समारोह होगा, लेकिन इसकी तारीख अभी विवि प्रशासन ने तय नहीं की है। 

खिताब पाने वाले दूसरे न्यायमूर्ति
जानकारी के अनुसार, नागपुर विश्वविद्यालय ने कई वर्ष पहले देश के तत्कालीन पूर्व मुख्य न्यायाधीश हिदायतउल्लाह को भी एलएलडी डिग्री से सम्मानित किया है। न्या.बोबड़े यह खिताब पाने वाले दूसरे न्यायमूर्ति होंगे। दीक्षांत समारोह कार्यक्रम के दौरान न्या.बोबड़े के हाथों विश्वविद्यालाय के लॉ कॉलेज चौक स्थित संविधान पार्क के उद्गाटन की भी तैयारी की जा रही है।

Created On :   3 Feb 2021 4:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story