जानबूझकर समन या गिरफ्तारी से बचने पर जारी होगा लुकआउट सकरुलर: दिल्ली हाईकोर्ट

Lookout circular will be issued if willfully evade summons or arrest: Delhi High Court
जानबूझकर समन या गिरफ्तारी से बचने पर जारी होगा लुकआउट सकरुलर: दिल्ली हाईकोर्ट
दिल्ली जानबूझकर समन या गिरफ्तारी से बचने पर जारी होगा लुकआउट सकरुलर: दिल्ली हाईकोर्ट

 डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली,। दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा है कि लुकआउट सकरुलर (एलओसी) एक दंडात्मक उपाय है और यह समन या गिरफ्तारी से बचने वाले व्यक्ति के आत्मसमर्पण को सुनिश्चित करने के लिए जारी किया जाएगा।

न्यायमूर्ति अनूप कुमार मेंदीरत्ता ने एक याचिकाकर्ता के खिलाफ एक एलओसी रद्द करते हुए आदेश में कहा- एलओसी यह सुनिश्चित करने के लिए जबरदस्त उपाय है कि व्यक्ति आत्मसमर्पण करता है और याचिकाकर्ता के व्यक्तिगत स्वतंत्रता और फ्री मूवमेंट के अधिकार में हस्तक्षेप करता है। एलओसी उन मामलों में जारी किया जाना है जहां आरोपी जानबूझकर समन/गिरफ्तारी से बच रहा है या जहां गैर-जमानती वारंट जारी करने के बावजूद आरोपी अदालत में पेश नहीं होता है।

11 जुलाई, 2010 को भी पहले के एक आदेश में, दिल्ली उच्च न्यायालय ने यह माना था कि एलओसी केवल उस आरोपी के खिलाफ जारी किया जा सकता है जो जानबूझकर अपनी गिरफ्तारी से बच रहा है या आईपीसी या अन्य दंड कानूनों के तहत संगीन अपराधों में उसके खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी होने के बावजूद ट्रायल कोर्ट के समक्ष पेश नहीं हो रहा है।

न्यायमूर्ति मेंदीरत्ता एक सीमा शुल्क मामले के संबंध में मोहम्मद काशिफ को जारी एलओसी के खिलाफ एक याचिका पर विचार कर रहे थे। याचिकाकर्ता ने आग्रह किया कि ऐसा प्रतीत होता है कि एलओसी को गलत तरीके से जारी किया गया है क्योंकि जांच पहले ही समाप्त हो चुकी है और अब किसी जांच के लिए उसकी आवश्यकता नहीं है। काशिफ के वकील ने कहा कि याचिकाकर्ता को दुबई लौटना होगा, ऐसा न करने पर उसकी नौकरी चली जाएगी और उसका एनआरआई वीजा रद्द किया जा सकता है।

अतिरिक्त आयुक्त सीमा शुल्क ने कहा कि, सामान के माध्यम से 7.790 किलोग्राम सोने की तस्करी का मामला सीमा शुल्क विभाग द्वारा आईजीआई हवाई अड्डे पर दर्ज किया गया था। जांच के दौरान, ऐसा प्रतीत होता है कि याचिकाकर्ता ने पूर्व में दो यात्रियों, सैयद सलमान और शाजेब की सहायता और सहायता से, 6 किलो सोने की तस्करी की थी। याचिकाकर्ता बार-बार समन जारी करने के बावजूद जांच में शामिल नहीं हुआ।

बाद में सक्षम प्राधिकारी द्वारा विचार के बाद याचिकाकर्ता के खिलाफ एलओसी जारी किया गया। हालांकि, यह आगे प्रस्तुत किया गया था कि याचिकाकर्ता के खिलाफ जारी एलओसी की सक्षम प्राधिकारी द्वारा समीक्षा की गई और पिछले महीने जारी करने वाले प्राधिकारी यानी उप निदेशक (आव्रजन ब्यूरो) को वापस लेने की सिफारिश की गई थी।

पक्षों के प्रस्तुतीकरण के बाद, अदालत ने कहा- तथ्यों और परिस्थितियों में, याचिकाकर्ता के खिलाफ जारी एलओसी एतद्द्वारा रद्द किया जाता है और सीएमएम द्वारा पारित आदेश दिनांक 17.08.2022 को रद्द किया जाता है। याचिकाकर्ता को विदेश (दुबई) जाने की अनुमति देते हुए।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   20 Oct 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story