लुधियाना कोर्ट बम ब्लास्ट मामला: एनआईए ने पंजाब में और छापे मारे

Ludhiana court bomb blast case: NIA conducts more raids in Punjab
लुधियाना कोर्ट बम ब्लास्ट मामला: एनआईए ने पंजाब में और छापे मारे
पंजाब लुधियाना कोर्ट बम ब्लास्ट मामला: एनआईए ने पंजाब में और छापे मारे
हाईलाइट
  • गुर्गों की भर्ती

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शुक्रवार को लुधियाना कोर्ट बम विस्फोट मामले में पंजाब के मुक्तसर साहिब और गुरदासपुर जिलों में दो स्थानों पर एक साथ तलाशी ली।

एनआईए के एक अधिकारी ने कहा कि तलाशी के दौरान, 10,16,000 रुपये की नकदी, मोबाइल फोन, सिम कार्ड और आपत्तिजनक सामग्री वाली डायरी जब्त की गई।

एनआईए ने मामले में सात जनवरी को एक पाकिस्तानी नागरिक समेत पांच आरोपियों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया था। पंजाब पुलिस के पूर्व हेड कांस्टेबल गगनदीप सिंह, जिसने 23 दिसंबर, 2021 को कोर्ट परिसर में बम रखा था, उसमें अचानक विस्फोट हो गया, जिससे उसकी मौत हो गई, छह अन्य घायल हो गए।

मामला शुरू में लुधियाना पुलिस स्टेशन में दर्ज किया गया था, लेकिन बाद में इसे एनआईए ने अपने हाथ में ले लिया। एनआईए ने कहा- जांच के दौरान, यह पता चला है कि पाकिस्तान स्थित आईएसवाईएफ/केएलएफ आतंकवादी हैंडलर लखबीर सिंह रोडे ने पंजाब में विभिन्न स्थानों पर आईईडी विस्फोटों को अंजाम देने की योजना बनाई थी। इस योजना को अंजाम देने के लिए, उसने पाकिस्तान स्थित तस्करों के साथ मिलकर, आईईडी की तस्करी करने और अधिक से अधिक हताहत करने और आम जनता के बीच आतंक पैदा करने के लिए विस्फोट करने के लिए भारत में गुर्गों की भर्ती की।

इसमें कहा गया है कि साजिश को आगे बढ़ाने के लिए रोडे ने पाकिस्तान स्थित हथियार-विस्फोटक-नशीले पदार्थों के तस्कर जुल्फिकार उर्फ पहलवान, हरप्रीत सिंह उर्फ हैप्पी मलेशिया, सुरमुख सिंह उर्फ सम्मू, दिलबाग सिंह और राजनप्रीत सिंह की मदद से भारत में विस्फोट करने और हथियारों की तस्करी करने के लिए एक आतंकवादी गिरोह का गठन किया। रोडे ने गगनदीप सिंह को आईईडी पहुंचाने के लिए पहलवान और उसके साथियों की मदद ली।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   20 Jan 2023 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story