दीदी की ताजपोशी: ममता बनर्जी तीसरी बार बनीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री, राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने शपथ दिलाई

Mamata Banerjee sworn in as Chief Minister of west Bengal for the third time Mamata Banerjee oath live updates
दीदी की ताजपोशी: ममता बनर्जी तीसरी बार बनीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री, राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने शपथ दिलाई
दीदी की ताजपोशी: ममता बनर्जी तीसरी बार बनीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री, राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने शपथ दिलाई

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल के राजभवन में टीएमसी विधायक दल की नेता ममता बनर्जी ने आज (बुधवार) सुबह 10.45 बजे पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। ममता तीसरी बार बंगाल की मुख्यमंत्री बनी है। उन्हें राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने राजभवन के टाउन हॉल में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

शपथ लेने के बाद ममता बनर्जी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, हमारी पहली प्राथमिकता कोरोना संकट को काबू में लाना है, इसी मसले पर दोपहर 12.30 बजे बैठक बुलाई गई है, जिसके बाद तीन बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी। ममता बनर्जी ने कहा कि दूसरा बड़ा मसला है कि वह सभी राजनीतिक दलों से अपील करती हैं कि शांति बनाए रखें। 

ममता बनर्जी ने कहा कि पश्चिम बंगाल को अशांति पसंद नहीं हैं, सभी संयम बनाए रखें और हिंसा ना करें। आज से हमारी सरकार कानून व्यवस्था को अपने हाथ में ले रही हैं, ऐसे में शांति को लागू करना उनकी प्राथमिकताओं में शामिल हैं। जो लोग हिंसा फैलाने में शामिल हैं, उनपर कड़ा एक्शन लिया जाएगा।

इस पर राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने ममता बनर्जी को तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने पर बधाई देते कहा, उन्हें उम्मीद है कि सरकार संविधान और कानून के हिसाब से चलेगी। भारत एक शानदार लोकतंत्र है, जहां सरकार कानून के हिसाब से चलती है। हम इस वक्त संकट से जूझ रहे हैं, मुझे रिपोर्ट्स मिल रही हैं लोग बंगाल को लेकर चिंतिंत हैं। मैंने मुख्यमंत्री को भी इस बारे में अवगत कराया है, चुनाव के बाद जो हिंसा शुरू हुई है वह लोकतंत्र के लिए खतरा है।

राज्यपाल ने कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि मुख्यमंत्री तुरंत ही राज्य में कानून का राज लागू करेंगी, मुख्य रूप से महिलाओं और बच्चों को जो नुकसान पहुंचा है, उनकी मदद की जाएगी। मैं नई सरकार से उम्मीद करता हूं कि वह संघीय ढांचे का सम्मान करेंगी और राज्य के लिए काम करेंगी। राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कहा कि मुख्यमंत्री, मेरी छोटी बहन ममता बनर्जी इस पर एक्शन लेंगी, क्योंकि लगातार तीसरी बार मुख्यमंत्री बनना आसान नहीं होता है। मुझे उम्मीद है कि आप नए तरीके से शासन करेंगी।

ममता बनर्जी ने राज्यपाल द्वारा दी गई नसीहतों का तुरंत ही जवाब दिया। ममता बनर्जी ने माइक थामते ही कहा कि मैंने आज ही शपथ ली है, तीन महीने से राज्य की पूरी सरकार चुनाव आयोग के हाथ में है। चुनाव आयोग ने इस दौरान कई अफसरों का तबादला किया, नियुक्ति भी की, जिन्होंने कोई काम नहीं किया है। ऐसे में अब वो कमान संभाल रही हैं और लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करती हैं।

तीसरी बार दीदी के हाथों में बंगाल की सत्ता 
तीसरी बार पश्चिम बंगाल की सत्ता 66 वर्षीय दीदी के हाथों में है। इससे पहले ममता ने 20 मई 2011 को पहली और 27 मई 2016 को दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। हालांकि, इस बार ममता नंदीग्राम सीट से चुनाव हार चुकी हैं। उन्हें अब किसी एक सीट से चुनाव लड़ना और जीतना होगा।

लेफ्ट के बाद सबसे लंबी पारी खेलनी वाली दीदी 
बंगाल ने 1950 से लगातार 17 सालों तक कांग्रेस को सत्ता सौंपी, लेकिन जब राज्य को सियासी उठापटक का सामना करना पड़ा तो 1977 में उसने वामदलों को चुन लिया। इसके बाद बंगाल ने लेफ्ट को एक या दो नहीं, पूरे सात विधानसभा चुनाव जिताए। लेफ्ट ने CPM की अगुआई में भारी बहुमत के साथ पूरे 34 साल राज किया।

Created On :   5 May 2021 3:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story