मनपा ने बचाई 2.27 लाख यूनिट बिजली , ‘स्टार म्यूनिसिपल लीडरशिप’ सम्मान

मनपा ने बचाई 2.27 लाख यूनिट बिजली , ‘स्टार म्यूनिसिपल लीडरशिप’ सम्मान
मनपा ने बचाई 2.27 लाख यूनिट बिजली , ‘स्टार म्यूनिसिपल लीडरशिप’ सम्मान

डिजिटल डेस्क, नागपुर। ऊर्जा बचत में उल्लेखनीय कार्य के लिए मनपा की शान में एक और तमगा जुड़ गया है। अर्थ-डे नेटवर्क इंडिया ने मनपा को ‘स्टार म्यूनिसिपल लीडरशिप पुरस्कार’ से सम्मानित किया है। पूर्णिमा की रात बिजली के अनावश्यक लाइट बंद रखकर ऊर्जा बचत का संदेश दिया। ऊर्जा बचत के प्रयोग को सफल अंजाम देने के लिए मनपा ने पुराने स्ट्रीट लाइट बदलकर उसकी जगह एलईडी लाइट लगाए। 1 लाख, 39 हजार 695 एलईडी लाइट लगाकर सालाना 2 लाख, 27 हजार यूनिट बिजली की बचत की है।

वर्ष 2014 से बिजली बचत पर कर रहे अमल
महानगरपालिका और ग्रीन विजिल फाउंडेशन ने मिलकर वर्ष 2014 में तत्कालीन महापौर प्रा. अनिल सोले के कार्यकाल में इस उपक्रम की शुरुआत की थी। पूर्णिमा की रात 8 से 9 बजे तक अनावश्यक लाइट बंद करने का लोगों से आह्वान किया जाता है। इसे नागरिकों का भी प्रतिसाद मिला। नागरिकों के प्रतिसाद से अभी तक 2 लाख 53 हजार 201 किग्रा कार्बन उत्सर्जन पर नियंत्रण किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मन की बात में पूर्णिमा की रात नागपुर शहर में ऊर्जा बचत का जिक्र कर चुके हैं। 

ग्रीन विजिल ने किया नामांकन
अर्थ-डे नेटवर्क इंडिया की ओर से देश की महानगरपालिकाओं के लिए विविध 10 श्रेणी में स्टार म्यूनिसिपल लीडरशिप पुरस्कारों की घोषणा की है। पुरस्कार के लिए शहर की पंजीकृत स्वयंसेवी संस्था अथवा शैक्षणिक संस्था द्वारा नामांकन करने की शर्त रखी गई थी। ग्रीन विजिल फाउंडेशन के संचालक कौस्तभ चटर्जी व सुरभि जायस्वाल ने ऊर्जा बचत और हरित आच्छादन का इस्तेमाल इन दो श्रेणी में नागपुर मनपा का नामांकन प्रस्ताव पेश किया। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनपा का पक्ष रखा और मनपा के उपक्रमों की जानकारी दी। प्रस्तुतिकरण के आधार पर मनपा को ऊर्जा बचत श्रेणी में ‘स्टार म्यूनिसिपल लीडरशीप पुरस्कार’ प्रदान किया गया। इस उपलब्धि पर ‘अर्थ-डे नेटवर्क इंडिया’ की भारतीय संचालक करुणा सिंह ने मनपा का अभिनदंन किया है। 

इन शहरों को मिला पुरस्कार
नागपुर मनपा समेत अन्य मनपा को विविध श्रेणी में पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस पुरस्कार से सम्मानित महानगरपालिका में पुरी, महाबलेश्वर, अहमदाबाद, तिरुअनंतपुरम्, करीमनगर का समावेश है।

सभी की जिम्मेदारी बढ़ गई है
देश में हरा-भरा शहर के नाम से नागपुर की पहचान है। अब ऊर्जा बचत कर देश में अलग छाप छोड़ दी है। नागरिकों का प्रतिसाद, ग्रीन विजिल फाउंडेशन के स्वयंसेवकों ने जनजागरण में निभाई भूमिका से सफलता मिली है। ऊर्जा बचत के लिए शहर को सम्मान मिलने से अब हर नागरिक की जिम्मेदारी बढ़ गई है। पूर्णिमा की रात घर और व्यावसायिक स्थल के अनावश्यक लाइट बंद रख कर ऊर्जा बचत करने की सभी पर जिम्मेदारी आ गई है। - संदीप जोशी, महापौर

Created On :   8 Oct 2020 9:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story