नागा प्रथागत कानून संविधान द्वारा संरक्षित: सुप्रीम कोर्ट जज

Naga customary law protected by Constitution: Supreme Court judge
नागा प्रथागत कानून संविधान द्वारा संरक्षित: सुप्रीम कोर्ट जज
नागालैंड नागा प्रथागत कानून संविधान द्वारा संरक्षित: सुप्रीम कोर्ट जज

डिजिटल डेस्क, कोहिमा। सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश संजय किशन कौल ने शनिवार को कहा कि नागा प्रथागत कानून और परंपराएं अद्वितीय हैं, जो संविधान के तहत संरक्षित हैं और शीर्ष अदालत इन पारंपरिक प्रथागत कानूनों को मान्यता देती रही है और बरकरार रखती रही है।

23वें हॉर्नबिल महोत्सव के समापन समारोह को संबोधित करते हुए न्यायमूर्ति कौल ने नागालैंड के लोगों को आश्वासन दिया कि राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में सभी के लिए न्याय तक पहुंच अंतराल को पाटकर प्रदान की जाएगी।

उन्होंने कहा कि नागालैंड के लोग शांतिप्रिय हैं जो अपनी अनूठी सांस्कृतिक और पारंपरिक व्यवस्था के साथ मिलकर रहते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि नागा न केवल अपनी बहादुरी बल्कि आतिथ्य और गर्मजोशी के लिए जाने जाते हैं, जिसे उन्होंने नागालैंड में अपने प्रवास के दौरान अनुभव किया है। नागालैंड को त्योहारों की भूमि कहते हुए, उन्होंने आगे कहा कि राज्य पर्यटन के राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर रहा है, जो राज्य में विकास की दिशा में एक सकारात्मक कदम है, और उन्होंने उम्मीद जताई कि यह त्योहार दुनिया भर के लोगों को एक साथ लाएगा और विविधता में एकता की भावना पैदा करेगा।

समारोह में बोलते हुए, मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने कहा कि त्योहार लोगों को इकट्ठा करने और साझा करने, अतीत, वर्तमान का जश्न मनाने और सबसे महत्वपूर्ण बात, नागा विरासत की समृद्धि और विशिष्टता को दुनिया के साथ साझा करने का एक माध्यम है। वर्तमान में, एकता एक ऐसी चीज है जिसकी हम सभी को जरूरत है, न केवल हमारे क्षेत्र में, बल्कि हमारे समाज में, एक साथ काम करने और सही और जिम्मेदार कदम उठाने के लिए, एक साथ आगे बढ़ने के लिए एकता।

मुख्यमंत्री रियो ने नागालैंड के लोगों, सांस्कृतिक दलों और नागालैंड के सभी हिस्सों से आए कलाकारों, पर्यटकों और आगंतुकों को महोत्सव के दौरान उनकी बहुमूल्य उपस्थिति के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने पर्यटकों और आगंतुकों से अद्वितीय नागा अनुभव के राजदूत बनने का अनुरोध किया, ताकि आने वाले वर्षों में अधिक से अधिक लोग हॉर्नबिल महोत्सव का अनुभव कर सकें।

राजधानी शहर कोहिमा से 12 किमी दूर नागा हेरिटेज गांव, किसामा में 10 दिवसीय हॉर्नबिल उत्सव का आयोजन किया गया था। जिसका 1 दिसंबर को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ द्वारा उद्घाटन किया गया, हॉर्नबिल उत्सव के 23 वें संस्करण ने नागालैंड की गहरी परंपराओं और आदिवासियों के बीच विभिन्न जनजातियों की इसकी विविध सांस्कृतिक विरासत और भव्यता को प्रदर्शित किया। त्योहार नागा विरासत की समृद्धि और विशिष्टता को पुनर्जीवित, संरक्षित और संरक्षित करने के लिए एक सांस्कृतिक उत्सव है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   10 Dec 2022 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story