नागपुर: पटरी पर लौट रही जिंदगी, खुलने लगीं दुकानें, प्रतिबंधित क्षेत्र में लॉकडाउन

Nagpur: Life is back on track, shops started opening, lockdown in restricted area
नागपुर: पटरी पर लौट रही जिंदगी, खुलने लगीं दुकानें, प्रतिबंधित क्षेत्र में लॉकडाउन
नागपुर: पटरी पर लौट रही जिंदगी, खुलने लगीं दुकानें, प्रतिबंधित क्षेत्र में लॉकडाउन

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मनपा आयुक्त के आदेश के बाद शहर की कुछ दुकानें खुलने लगी है। सड़कों पर लोग भी नजर आने लगे हैं। पौने दो माह से लॉकडाउन के चलते घरों में बंद जीवन धीरे-धीरे पटरी पर आता दिख रहा है। बता दें कि मनपा आयुक्त तुकाराम मुंढे ने लाकडाउन में आंशिक छूट देकर बारी-बारी दुकानों को खोलने का आदेश जारी किया है। आदेश के अनुसार,  ऑटो स्पेयर पार्ट्स, रिपेयर शॉप, टायर शॉप, ऑयल व लुब्रिकेंट्स, ऑप्टिकल, स्टेशनरी की दुकानें खोलने की अनुमति दी गई थी, पर बाजार को देखकर ऐसा लगा कि पौने दो महीने से जारी लॉकडाउन का असर अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। गांधीबाग, महल, इतवारी, सीताबर्डी के बाजार लगभग बंद से रहे। इक्का-दुक्का दुकानें खुली रहीं।  अन्य जगहों पर कुछ दुकानें जरूर खुली नजर आई। कुछ दुकानदारों डेढ़-पौने दो माह से बंद अपनी दुकानों की साफ-सफाई करते भी नजर आए

इन इलाकों में दुकानें खुलीं
 सीए रोड पर स्पेयर पार्ट्स, ऑटोमोबाइल, रिपेयरिंग व पंक्चर की कुछ दुकानें खुलीं। सुबह अचानक भीड़ उमड़ पड़ी। आदेश था कि एक लाइन में पांच से अधिक दुकानें नहीं खोल सकते। खासकर मोमिनपुरा और भालदारपुरा जैसे प्रतिबंधित क्षेत्र से लगा इलाका होने से भीड़ को देख अधिकारी भी हरकत में आ गए। पांच से अधिक दुकानें खुली होने से मनपा के कुछ अधिकारी दुकानों को बंद कराने पहुंचे। इसी तरह की स्थिति कमाल चौक बाजार में भी देखी गई। वहां भी एक लाइन में पांच से अधिक दुकानें खुलीं। पुलिस ने वहां की भी दुकानें बंद कराई। सदर लिंक रोड पर भी स्पेयर पार्ट्स, वाहन रिपेयरिंग और पंक्चर  की दुकानें खुली रहीं। सीताबर्डी बाजार, धरमपेठ, रामदासपेठ और सदर बाजार  में ऑप्टिकल, स्टेशनरी की दुकानें खुली रहीं। हालांकि ग्राहकी न के बराबर रही। 

ऐसी रही स्थिति...
*लॉकडाउन में आंशिक छूट के दौरान बाजार की स्थिति जानने के लिए दैनिक भास्कर के प्रतिनिधि ने बाजार का जायजा लिया। 
*गांधीबाग, महल, नंदनवन, सक्करदरा बाजार लगभग बंद रहा। जीवनावश्यक वस्तुओं की दुकानें छोड़ अन्य दुकानें लगभग बंद रहीं। 
*सेंट्रल एवेन्यु पर एक ऑप्टिकल दुकान खुली रही। उसी के बगल में एक दोपहिया वाहन  स्पेयर पार्ट्स और रिपेयरिंग शॉप खुली था। 
*गांधीबाग में मशीनरी और ऑटो स्पेयर पार्ट्स के दुकानों की भरमार है, लेकिन एक भी दुकान का ताला नहीं खुला। 
*महल मेन रोड तथा गांधी गेट के अंदर स्टेशनरी की कई दुकानें हैं, लेकिन किसी दुकानदार ने दुकान खोलने में उत्साह नहीं दिखाया। 
*बड़कस चौक से कोतवाली पुलिस स्टेशन चौक तक कपड़ों की सैकड़ों दुकानें हैं। शाम पांच बजे तक कोई दुकान नहीं खुली, खरीददार भी नहीं थे। 
*नंदनवन मेन रोड पर किराना, बेकरी, दूध, फल और सब्जी की दुकानों के अलावा कोई दुकान नहीं खुली। 
*झंडा चौक में होजियरी की दो दुकानें खुली रहीं। उसमें भी ग्राहकों का खास प्रतिसाद नहीं रहा। 
*सक्करदरा पुलिस स्टेशन से नंदनवन चौक और भांडे प्लॉट से जगनाड़े चौक रोड पर औषधि व स्टेशनरी दुकानों को छोड़ अन्य दुकानें बंद रहीं। 
*सक्करदरा परिसर में भी अधिकांश दुकानें बंद रहीं।

Created On :   15 May 2020 5:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story