दौड़ेगी नागपुर-रायपुर एलएनजी बस

Nagpur-Raipur LNG bus will run
दौड़ेगी नागपुर-रायपुर एलएनजी बस
भंडारा और रायपुर में होगा बायो एलएनजी स्टेशन दौड़ेगी नागपुर-रायपुर एलएनजी बस

डिजिटल डेस्क, नागपुर ।  नागपुर से रायपुर के बीच एलएनजी बस जल्द ही चलने लगेगी। भंडारा और रायपुर में बायो एलएनजी स्टेशन होगा। मानस एग्रो व लिफिनिटी बायो एनर्जी के बीच सामंजस्य करार किया गया है। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितीन गडकरी की पहल पर एग्रो विजन प्रदर्शनी में यह सामंजस्य करार किया गया। कहा गया है कि ईंधन खर्च कम करने व प्रदूषण हानि को रोकने के लिए एनएलजी ईंधन कारगर होंगे।

एलएनजी अर्थात जैव ईंधन का निर्माण कृषि कचरा, जैविक कचरा, औद्योगिक कचरा व घरों से निकलने वाले कचरे से होगा। डीजल के वाहनों में इसके इस्तेमाल से प्रदूषण कम करने में सहायता मिलेगी। किसानाें से कच्चा माल आसानी से उपलब्ध होगा। सामंजस्य करार के अंतर्गत भंडारा जिले के मासल में जैव ईंधन केंद्र बनेगा। नागपुर व रायपुर में भी ये केंद्र तैयार किए जाएंगे। नागपुर व रायपुर के बीच पहली जैव ईंधन पर चलने वाली बस सेवा प्रायोगिक आधार पर शुरू की जाएगी। गडकरी ने कहा है कि एलएनजी बस का प्रयाेग सफल होने पर अन्य स्थानों के लिए भी एलएनजी बस चलाई जाएगी। 

जानें...क्या है एलएनजी
एलएनजी को लिक्विफाइड नेचुरल गैस कहते हैं। ये नेचुरल गैस होती है। प्राकृतिक गैस को 160 डिग्री सेल्सियस तक ठंडा करके लिक्विड फॉर्म (तरल) में इस्तेमाल और ट्रांसपोर्टेशन किया जाता है, जिससे कि यह गैसीय मात्रा के मुकाबले 1/600वें हिस्से में रखी जा सके। इसलिए इसे लिक्विफाइड नेचुरल गैस कहते है। नेचुरल गैस से लिक्विफाइड नेचुरल गैस बनाने की प्रक्रिया के दौरान बहुत सारी अशुद्धियां निकल जाती है, इसलिए एलएनजी को प्राकृतिक गैस का शुद्धतम रूप माना जाता है। यह सीएनजी से अधिक एनर्जी देती है और यह डीजल के मुकाबले 30 से 40 प्रतिशत सस्ती है।  
 

Created On :   27 Dec 2021 5:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story