त्योहारों पर ट्रेन हाउसफुल, टिकट की हो रही मारामारी

nagpur Train housefull on festivals, ticket fight
त्योहारों पर ट्रेन हाउसफुल, टिकट की हो रही मारामारी
यात्री परेशान त्योहारों पर ट्रेन हाउसफुल, टिकट की हो रही मारामारी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। त्योहारों को देखते हुए इन दिनों गाड़ियों में भारी भीड़ हो रही है। गाड़ियों में बर्थ उपलब्ध नहीं हैं। अधिकांश ट्रेन में रिग्रेट की स्थिति बन गई है। जिन गाड़ियों में रिग्रेट नहीं है, उनमें प्रतीक्षासूची लंबी है। ऐसे में यात्रियों के बीच टिकट के लिए मारामारी मची हुई है। कन्फर्म टिकट के लिए यात्री परेशान हैं। दिवाली के कारण एक महीने पहले ही गाड़ियां हाउसफुल हो चुकी हैं। 19 से 23 अक्टूबर तक पुणे, मुंबई व हावड़ा से नागपुर आने वाली गाड़ियों में रिग्रेड की स्थिति बनी हुई है, जबकि 26 अक्टूबर से 1 नवंबर तक लंबी प्रतीक्षासूची देखी जा रही है।

छुट्टियों में लौट रहे घर : अक्टूबर महीने में दशहरा, दिवाली जैसे बड़े त्योहार हैं। हर कोई अपने परिवार के साथ त्योहार मनाना चाहता है। शहर के ज्यादातर युवा शिक्षा, व्यवसाय व नौकरी के लिए अन्य शहरों में बसे हुए हैं। छुट्टियां होने के कारण लोग अपने-अपने घरों की ओर लौटतेे हैं, लेकिन गाड़ियों में सीट मिलना मुश्किल हो जाता है। इस बार भी दिवाली के 20 दिन पहले से नागपुर की ओर आने वाली विदर्भ, सेवाग्राम, दुरंतो एक्सप्रेस में पांव रखने के लिए जगह नहीं है। हालांकि नागपुर से इस दिशा में जाने वाली इन गाड़ियों में टिकट उपलब्ध है, लेकिन दिवाली के बाद गाड़ियों में बर्थ उपलब्ध नहीं हैं। पटना, बनारस मार्ग पर भी आरक्षित टिकट नहीं मिल रहा है। टिकट काउंटर पर पहुंचे यात्री टिकट नहीं मिलने पर रेलवे से त्योहार स्पेशल ट्रेन चलाने की मांग कर रहे हैं।

दिवाली के दिन खाली रहेंगी गाड़ियां : दिवाली के पहले और बाद में गाड़ियों में टिकटों के लिए मारामारी है, लेकिन ठीक दिवाली के दिन नागपुर से आने-जाने वाली लगभग सभी गाड़ियों में बर्थ उपलब्ध हैं। इस दिन यात्रियों को आसानी से टिकट मिल सकते हैं।

इन गाड़ियों में रिग्रेट की स्थिति : ट्रेन नंबर 12289 दुरंतो एक्सप्रेस, 12105 विदर्भ एक्सप्रेस, 12139 सेवाग्राम एक्सप्रेस, 12809 मुंबई-हावड़ा मेल, 11235 पुणे-नागपुर एक्स. व मुंबई से आने वाली गाड़ियां दिवाली के पहले व यही ट्रेन 26 अक्टूबर से 1 नवंबर तक रिग्रेट की स्थिति बता रही हैं। इसके अलावा 12859 गीतांजलि एक्सप्रेस, 12833 अहमदाबाद एक्सप्रेस, 12791 सिकंदराबाद-पटना एक्सप्रेस व 12295 संघमित्रा एक्सप्रेस में भी रिग्रेट की स्थिति है। 

स्पेशल गाड़ियां नहीं : त्योहार में यात्रियों की भीड़ के बावजूद रेलवे की ओर से कोई स्पेशल गाड़ी नहीं चलाई जा रही है। यात्रियों की मांग है कि तत्काल स्पेशल गाड़ियां चलाई जाएं, जिससे यात्रियों को राहत मिल सके।


 

Created On :   1 Oct 2022 8:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story