कल होगी नागपुर जिला परिषद की आमसभा

Nagpur Zilla Parishad general meeting will be held tomorrow
कल होगी नागपुर जिला परिषद की आमसभा
डेढ़ साल बाद कल होगी नागपुर जिला परिषद की आमसभा

डिजिटल डेस्क, नागपुर।   कोरोना के प्रकोप से प्रत्यक्ष उपस्थिति में बैठकों पर पाबंदी रही। ऑनलाइन बैठकों का विकल्प दिया गया। कोरोना का प्रकोप कम होने पर पिछले महीने प्रत्यक्ष उपस्थिति में बैठकों पर लगाई पाबंदी हटा दिए जाने से 18 नवंबर को जिला परिषद की आमसभा ऑफलाइन होगी। डेढ़ साल बाद हो रही ऑफलाइन आमसभा मात्र औपचारिकता रहेगी। विधान परिषद चुनाव आचार संहिता के चलते आमसभा में कोई ठोस निर्णय नहीं लिए जा सकेंगे।

सत्ता परिवर्तन के बाद चौथी ऑफलाइन आमसभा
जिला परिषद के जनवरी 2020 में सार्वत्रिक चुनाव हुए। चुनाव से पहले जिप में भाजपा की सत्ता रही। चुनाव में भाजपा को मात देकर कांग्रेस ने एकतर्फा बहुमत हासिल किया। सत्ता परिवर्तन के बाद केवल 3 आमसभा ऑफलाइन हुई। पहली विशेष आमसभा में पदाधिकारियों का चुनाव किया गया। दूसरी आमसभा कोरोना प्रादुर्भाव के चलते वनराई सभागृह में ली गई। तीसरी आमसभा में बजट की औपचारिकता निभाकर लपेट ली गई। उसके बाद ऑफलाइन बैठकों पर पाबंदी लगी रहने से ऑनलाइन सभाएं बुलाई गईं।

ऑनलाइन में ढेर सारी दिक्कतें
ग्रामीण क्षेत्र का नेतृत्व कर रहे जिप सदस्यों को ऑनलाइन आमसभा में अनेक दिक्कतें रहीं। ग्रामीण क्षेत्र में मोबाइल नेटवर्क की समस्या से घर पर रहकर आमसभा में सहभागी होना दिक्कत भरा रहा। इस समस्या से राहत पाने के लिए ऑनलाइन सभा में सहभागी होने के लिए भी सदस्यों को शहर में आना पड़ा। सभी सदस्यों को तकनीकी ज्ञान नहीं रहने से जानकारों का सहारा लेना पड़ा। इसके बावजूद आवाज कम, ज्यादा होने पर साफ सुनाई नहीं देने से सदस्य अपने क्षेत्र की समस्या नहीं रख पाए। सदन में चर्चा नहीं होने से अनेक समस्याओं का हल नहीं निकला।

सत्तापक्ष, विपक्ष में रही नाराजगी
ऑनलाइन अामसभा में समस्या हल नहीं होने से विपक्ष के साथ सत्तापक्ष के सदस्यों में भी नाराजगी रही। समय-समय पर सदस्यों ने नाराजगी का इजहार भी किया। सदस्यों की भावनाओं को देखते हुए अध्यक्ष रश्मि बर्वे ने ऑफलाइन आमसभा को अनुमति देने का पत्र भेजा था। इस बीच, सरकार ने ऑनलाइन बैठकों पर लगाई पाबंदी हटाकर ऑफलाइन बैठक बुलाने का रास्ता साफ कर दिया। डेढ़ साल बाद सदस्यों को ऑफलाइन आमसभा में उपस्थित रहने का अवसर तो दिया गया, लेकिन चुनाव आचार संहिता के चलते ठोस निर्णय लेने पर ब्रेक लग जाने से सदस्यों में उत्साह नहीं है।
 

Created On :   17 Nov 2021 6:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story