महाराष्ट्र के चार कलाकारों को राष्ट्रीय ललित कला अकादमी पुरस्कार

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
महाराष्ट्र के चार कलाकारों को राष्ट्रीय ललित कला अकादमी पुरस्कार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महाराष्ट्र के चार कलाकारों को ललित कला क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए राष्ट्रीय ललित कला अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया। पुरस्कार पाने वालों में सागर कांबले, तेजस्विनी सोनवणे, रतनकृष्ण साहा और दिनेश पांड्या शामिल है।  

केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय की ओर से बुधवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में 61वें राष्ट्रीय ललित कला अकादमी पुरस्कार प्रदान किए गए। इस पुरस्कार के लिए देशभर से 5 हजार कलाकारों ने आवेदन किए थे। इनमें से सर्वश्रेष्ठ 15 कलाकारों का पुरस्कार के लिए चयन किया गया। समारोह में केन्द्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल, मंत्रालय के सचिव योगेन्द्र त्रिपाठी और ललित कला अकादमी के अध्यक्ष डॉ उत्तम पाचारणे मौजूद थे।

महाराष्ट्र के पुरस्कार पाने वाले कलाकारों में सोलापुर की तेजस्विनी सोनवणे को प्रिंट मेकिंग, मुंबई के क्रमश: सागर कांबले को चित्रकला, रतनकृष्ण साहा को मूर्तिकला और दिनेश पांड्या को फोटोग्राफी क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हुआ है। ललित कला अकादमी के दिल्ली स्थित मुख्यालय में 4 से 22 मार्च के बीच एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है, जिसमें पुरस्कार प्राप्त 15 कलाकारों समेत 284 कलाकारों की कलाकृतियों को प्रदर्शित किया गया है।

निधि के अभाव में लंबित पड़ी है गड़चिरोली की रेल परियोजनाएं, सांसद नेते ने लोकसभा में उठाया मुद्दा
गड़चिरोली से भाजपा सांसद अशोक नेते ने बुधवार को एक बार फिर लोकसभा में अपने संसदीय क्षेत्र की लंबित पड़ी दो रेल लाइनों के निर्माण के कार्य के लिए धन आबंटन नही किए जाने की ओर सरकार का ध्यान आकर्षित किया।

सांसद नेते ने इस मुद्दे को उठाते हुए कहा कि इस क्षेत्र में स्थित गड़चिरोली-वड़सा रेलवे लाईन को ब्रॉडगेज में परिवर्तित किए जाने को तो स्वीकृति दी जा चुकी है, लेकिन इसके लिए भू-संपादन और निर्माण कार्य के लिए अब तक धनराशि का आबंटन नहीं किया गया है। इसके वजह से इसके निर्माण कार्य में बेवजह विलंब हो रहा है। क्षेत्र की दूसरी रेल परियोजना गड़चिरोली-आष्टी-आल्लापल्ली –सिरोंचा-मंचेरियाल-आदिलाबाद और नागभीड़-कम्पा-टम्पा-चिमुर-वरोरा नई रेल लाईन बिछायी जानी है। इसके सर्वेक्षण के लिए भी धनराशि का आबंटन नहीं किया गया है। क्षेत्र के विकास के लिए इन परियोजनाओं को महत्वपूर्ण बताते हुए सांसद नेते ने सरकार से आग्रह किया कि वह इसका संज्ञान लेकर इनके निर्माण कार्य के लिए शीघ्र धन आबंटन कराया जाए।

Created On :   4 March 2020 2:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story