यूज्ड ऑयल के अवैध परिवहन पर नौरोजाबाद पुलिस ने 3 आरोपियों को पकड़ा

Naurozabad police caught 3 accused for illegal transportation of used oil
यूज्ड ऑयल के अवैध परिवहन पर नौरोजाबाद पुलिस ने 3 आरोपियों को पकड़ा
शहडोल यूज्ड ऑयल के अवैध परिवहन पर नौरोजाबाद पुलिस ने 3 आरोपियों को पकड़ा

डिजिटल डेस्क,शहडोल। उमरिया जिले की नौरोजाबाद पुलिस ने रविवार दोपहर यूज्ड ऑयल के अवैध परिवहन मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया। ऑयल व वाहन सहित 4 लाख 3 हजार रुपए की जब्ती की। पकड़े गए आरोपी अमलाई व बरगवां के हैं। इनमें अमलाई के बसंतपुर दफाई निवासी दिनेश कुमार गुप्ता (28) व सोडा फैक्ट्री बरगवां चचाई थाना निवासी अंकित गुप्ता (23) व भारत महरा (24) शामिल हैं। नौरोजाबाद थाना प्रभारी ज्ञानेंद्र सिंह व एएसआई रसिया साकेत सहित अन्य स्टॉफ ने रविवार दोपहर नौरोजाबाद स्थित जीएम काम्प्लेक्स के समीप वाहन क्रमांक एमपी 65 जीए 2709 को रोककर जांच की तो यूज्ड ऑयल का अवैध परिवहन करते पाया गया। पुलिस ने ऑयल सहित वाहन को नौरोजाबाद थाने में खड़ी करवाते हुए आरोपियों पर धारा 285 में प्रकरण दर्ज किया। उमरिया एसपी प्रमोद सिन्हा ने बताया कि जिले में अवैध मामलों पर कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।

बिना फार्म-10 ऑयल परिवहन से टैक्स में सरकार को नुकसान

यूज्ड ऑयल को लेकर नियम है कि इसे अधिकृत वेंडर को ही दिया जाए। ऑयल दिए जाने के दौरान परिवहन से पहले फार्म-10 भरना जरुरी होता है। नियम यह भी है कि यूज्ड ऑयल को इकाई से नजदीकी सेंटर में ही दिया जाए, जिससे परिवहन के दौरान पर्यावरण को नुकसान से बचाया जा सके। फार्म-10 भरकर ऑयल का परिवहन करने से सरकार को टैक्स में लाभ होता है। 

पर्यावरण की सुरक्षा के लिए जरुरी है यूज्ड ऑयल परिवहन में नियमों का पालन

ऑयल परिवहन के दौरान नियमों का पालन पर्यावरण की सुरक्षा के लिहाज से भी जरुरी है। ऐसा नहीं होने से जमीन पर कहीं पर भी ऑयल के गिरने की आशंका बनी रहती है। इससे पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है। जानकार बताते हैं ऑयल का एक बूंद जमीन पर गिरता है तो आसपास के क्षेत्र पर उसका असर पड़ता है। पानी का स्वाद प्रभावित होता है। ऐसे मामलों में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (पीसीबी) को इस बात का ध्यान रखना होता है कि कार्यक्षेत्र में कहीं भी ऑयल का अवैध परिवहन नहीं हो।  

नौरोजाबाद में जांच के दौरान यूज्ड ऑयल के अवैध परिवहन पर वाहन और ऑयल जब्त कर आरोपियों पर प्रकरण दर्ज किया गया है। 

प्रमोद सिन्हा (पुलिस अधीक्षक उमरिया)
 

Created On :   8 Aug 2022 8:59 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story