NCP का आरोप- केवल 84 लाख परिवारों को ही ‘आयुष्मान भारत’ का लाभ, किसानों को लामबंद करने जुटे नाना

NCPs allegation - Only 84 lakh families benefit from Ayushman India
NCP का आरोप- केवल 84 लाख परिवारों को ही ‘आयुष्मान भारत’ का लाभ, किसानों को लामबंद करने जुटे नाना
NCP का आरोप- केवल 84 लाख परिवारों को ही ‘आयुष्मान भारत’ का लाभ, किसानों को लामबंद करने जुटे नाना

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने महाराष्ट्र के केवल 84 लाख परिवारों को ‘आयुष्मान भारत’ स्वास्थ्य योजना में शामिल करने पर केंद्र पर हमला बोला है। पार्टी का कहना है कि राज्य के अन्य गरीब परिवारों की अनदेखी की गई है? पार्टी ने राज्य की ‘महात्मा फुले जनारोग्य योजना’ का हवाला दिया जो गरीबी रेखा (बीपीएल) के नीचे के करीब 2.2 करोड़ परिवारों को सेवाएं सुनिश्चित करती है। वरिष्ठ NCP नेता अजित पवार, धनंजय मुंडे, जयंत पाटिल, सुप्रिया सुले और नवाब मलिक ने अपने ट्विटर अकांउटों पर पूछा कि ‘क्या सरकार ने गरीबी रेखा के नीचे वाले अन्य 1.25 करोड़ परिवारों को नजरअंदाज किया है?’’

इन नेताओं ने ‘‘पार्टी के 56-इंच के सीने वाले के लिए 56 प्रश्नों ’’ की मुहिम के तहत इस मुद्दे को उठाया, जो स्पष्ट तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदर्भ में है। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनावों से पहले नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में चुनावी रैली के दौरान कहा था कि 56 इंच के सीने वाला व्यक्ति ही देश के समक्ष पेश समस्याओं का समाधान कर सकता है।  मोदी ने रविवार को प्रधानमंत्री जन अरोग्य योजना (पीएमजेएवाय) आयुष्मान भारत की शुरुआत की थी और इसे गरीबों की किस्मत बदलने वाला’’ करार दिया था। उन्होंने कहा था कि यह स्वास्थ्य योजना दुनिया भर के देशों के लिए एक उदाहरण पेश करेगी। यह महत्वाकांक्षी योजना देश के 50 करोड़ से अधिक लोगों को पांच लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करेगी।

किसानों को कांग्रेस के पक्ष में लामबंद करने जुटे नाना
उधर नई दिल्ली में किसान खेत मजदूर कांग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष नाना पटोले देश के किसानों को कांग्रेस के पक्ष में लामबंद करने की कोशिश में जुट गए हैं। फिलहाल उनका फोकस मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मिजोरम और तेलंगाना पर है, जहां जल्द ही विधानसभा चुनाव होने हैं। मोदी सरकार को किसानविरोधी बताते हुए उन्होने कहा कि आज देश में किसानों की हालत दयनीय हो गई है। नाना पटोले ने शुक्रवार को किसान खेत मजदूर कांग्रेस के सभी प्रदेश अध्यक्षों और पर्यवेक्षकों की बैठक बुलाई है। इस बैठक में किसान खेत मजदूर कांग्रेस की आगामी भूमिका पर चर्चा होगी और चुनाव वाले राज्यों में होने वाली किसान रैली की रूपरेखा बनेगी।.

उन्होंने बताया कि किसान खेत मजदूर कांग्रेस के बैनर तले विधानसभा चुनाव वाले सभी राज्यों में रैलियां की जाएगी। इस रैली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ पार्टी के दूसरे वरिष्ठ नेताओं को आमंत्रित किया जाएगा। पहली रैली राजस्थान की राजधानी जयपुर में करने की तैयारी है। इस संदर्भ में उन्होने आज राजस्थान के किसान नेताओं से बात की है। विधानसभा चुनाव को देखते हुए पटोले ने तय किया है कि फिलहाल पुरानी टीम के साथ ही काम किया जाए। विधानसभा चुनाव के बाद नई टीम गठित होगी। भाजपा के सांसद रह चुके नाना पटोले इस बात से खुश हैं कि राहुल गांधी ने उन्हें अब मन का काम दिया है। पूर्व सांसद का दावा है कि कम समय मिलने के बावजूद चुनाव वाले राज्यों में किसानों को कांग्रेस के साथ लाकर वे दिखाएंगे।

Created On :   25 Sep 2018 4:33 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story