कांग्रेस पदाधिकारियों की नई सूची जारी की गई, सुधाकरन बने नए प्रदेश अध्यक्ष

New list of Congress office bearers released, Sudhakaran became the new state president
कांग्रेस पदाधिकारियों की नई सूची जारी की गई, सुधाकरन बने नए प्रदेश अध्यक्ष
केरल कांग्रेस पदाधिकारियों की नई सूची जारी की गई, सुधाकरन बने नए प्रदेश अध्यक्ष

 डिजिटल डेस्क,  तिरुवनंतपुरम । केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी की नई टीम की घोषणा कब होगी इसका कोई समय तय नहीं है, क्योंकि इसमें लगभग तीन सप्ताह की देरी हो चुकी है और इसकी घोषणा कब की जाएगी, इसका किसी को पता नहीं है। देरी का कारण यह है कि अब राज्य के विभिन्न नेताओं के बीच के मतभेद खुलकर सामने आ गए हैं जिससे पार्टी आलाकमान नाराज हो गए हैं।

आलाकमान ने के. सुधाकरन को कांग्रेस का नया प्रदेश अध्यक्ष और वी.डी. सतीसन को विपक्ष का नया नेता नियुक्त किया है। यह नया गठबंधन राज्य के नेताओं, विशेष रूप से अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महासचिव ओमन चांडी और पूर्व विपक्ष के नेता रमेश चेन्नीथला को प्रभावित करने में विफल रहा है।

वहीं पार्टी के पूर्व राज्य अध्यक्ष वी.एम. सुधीरन ने एआईसीसी सदस्य के रूप में इस्तीफा दे दिया है। चांडी और चेन्नीथला के साथ उनके सबसे अच्छे संबंध नहीं हैं, फिर भी उन्होंने दुश्मन के दुश्मन को दोस्त के रूप में नीति का विकल्प चुना, क्योंकि वह सुधाकरन से बहुत परेशान थे, जिन्होंने हिंदू एझावा नेता वेल्लापल्ली नटेसन के साथ मैत्रीपूर्ण शर्तों पर बने रहने की कोशिश की थी। सुधीरन और नटेसन लंबे समय से आमने-सामने हैं।

सुधाकरन के साथ अच्छे संबंध रखने वाले नटेसन चाहते थे कि उनके करीबी सहयोगी और पूर्व कांग्रेस विधायक डी. सुगथन को नए केपीसीसी में एक पद दिया जाए। इस बीच, एक कांग्रेसी नेता जो अब चांडी-चेन्नितला के लिए दुश्मन बन गए हैं और वे सभी जो सुधाकरन और सतीसन को स्वीकार नहीं करते हैं, वे हैं एआईसीसी महासचिव (संगठन), के.सी. वेणुगोपाल, जो अंतिम निर्णय लेते प्रतीत होते हैं, जिन पर पार्टी आलाकमान भी निर्भर है।

कांग्रेस की केरल इकाई में हाल के राजनीतिक घटनाक्रम पर नाम न छापने की शर्त पर एक करीबी सूत्र ने कहा कि आलाकमान जानते है कि पार्टी की अनियंत्रित केरल इकाई ने अंदरूनी कलह के कारण अपनी कब्र खुद खोदी है। सूत्र ने कहा कि आज ²श्य यह है कि राज्य पार्टी इकाई में इन तथाकथित बड़े लोगों में से प्रत्येक के पास नई पार्टी समिति में प्रवेश करने के लिए उनके कुछ करीबी सहयोगी हैं।

सुधाकरन ने कई मौकों पर कहा है कि इस बार यह जंबो कमेटी नहीं होगी। (100 से अधिक) इसके बजाय इसमें केवल 51 सदस्य होंगे और यहां चुनौती इन सभी नेताओं के लिए है। पहले से ही 14 नए जिला पार्टी अध्यक्षों के नाम के बाद कांग्रेस पार्टी ने कुछ नेताओं को सीपीआई-एम से खो दिया है और वे अब और नहीं खोना चाहते है, इसलिए इसमें देरी हो रही है। इस बीच, जो नेता नई समिति में शामिल होने की पूरी कोशिश कर रहे हैं उनमें वी.एस. शिवकुमार, ए.वी. गोपीनाथ, रेमानी पी. नायर, जोसेफ वजखन, के. शिवदासन नायर, पद्मजा वेणुगोपाल (के. करुणाकरण की बेटी), थंपनूर रवि, सक्थान नादर, अजय थरयिल सहित कई अन्य के नाम शामिल हैं।

 

(आईएएनएस)

Created On :   16 Oct 2021 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story