निपाह वायरस से निपटने के लिए नागपुर के गवर्मेंट मेडिकल कॉलेजों में कोई तैयारी नहीं

No official alert in nagpurs medical college about Nipah Virus
निपाह वायरस से निपटने के लिए नागपुर के गवर्मेंट मेडिकल कॉलेजों में कोई तैयारी नहीं
निपाह वायरस से निपटने के लिए नागपुर के गवर्मेंट मेडिकल कॉलेजों में कोई तैयारी नहीं

डिजिटल डेस्क, नागपुर। निपाह वायरस से केरल में मृत्यु के मामले सामने आने से हड़कंप मच गया है। महाराष्ट्र सरकार का कहना है कि राज्य के सभी अस्पतालों में अलर्ट जारी कर दिया गया है, लेकिन वास्तविकता यह है कि शहर के दो बड़े मेडिकल कॉलेज शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल व इंदिरा गांधी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल को अभी तक कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है। यही वजह है कि यहां अभी निपाह वायरस से बचाने के लिए कोई विशेष वाॅर्ड या कोई योजना तैयार नहीं की गई है।

यहां से फैली दहशत

उल्लेखनीय है कि केरल के कोझ‍िकोड़ ज‍िले में न‍िपाह वायरस (NIV) से डर का माहौल बना हुआ है। यह एक तरह का दिमागी बुखार है, जिसकी चपेट में आने से अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है। फिलहाल इस बीमारी से निपटने के लिए कोई टीका या दवा मौजूद नहीं है। डॉक्टर लोगों से अपील कर रहे हैं कि बाजार में मिलने वाले कटे फल या जंगल में पड़े फल, आधे खाए हुए फल खाने से बचें, क्योंकि निपाह वायरस फलों पर बैठने वाले सूक्ष्म जीवों के जरिए ही तेजी से फैल रहा है। साथ ही, पालतू जानवरों को भी इससे बचाने के उपाय करने को कहा गया है। NIV की पहचान पहली बार 1998 में मलेशिया के कैम्पंग सुंगई निपाह में एक बीमारी फैलने के दौरान हुई थी। यह चमगादड़ों से फैलता है और इससे जानवर और इंसान दोनों ही प्रभावित होते हैं।

न‍िपाह वायरस के लक्षण 

न‍िपाह वायरस की चपेट में आने वाले व्यक्ति को तेज बुखार होता है। सामान्य लक्षणों में बुखार, सिर दर्द, बेहोशी और उल्टी शामिल होती है। कुछ मामलों में व्यक्ति को गले में कुछ फंसने का अनुभव, पेट दर्द, उल्टी, थकान और निगाह का धुंधलापन महसूस हो सकता है।

नहीं आई कोई आधिकारिक सूचना

डॉ.संध्या मांजरेकर, अधीक्षक मेयो के मुताबिक हमें निपाह वायरस सं संबंधित कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है। गुरुवार को मेडिसिन, पीएसएम और माइक्रोबॉयोलॉजी विभाग मीटिंग लेने वाले हैं और उसके हिसाब से योजना बनाई जाएगी।

लक्षणों के अाधार पर मरीजों को देखने के लिए कहा है

डॉ.गिरीश भुयार, प्रभारी अधीक्षक मेडिकल का कहना है कि निपाह वायरस के लिए कोई आधिकारिक सूचना नहीं आई है, हमने वायरस के लक्षणों के आधार पर मरीज को देखने को कहा है। हमारे यहां अभी कोई मरीज नहीं मिला है और वार्ड भी अभी नहीं बनाया गया है।

Created On :   23 May 2018 6:41 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story