सीरो सर्वे में ग्रामीण से नहीं लिए एक भी सैंपल

Not a single sample was taken from the villager in the sero survey
सीरो सर्वे में ग्रामीण से नहीं लिए एक भी सैंपल
जांच किट का अभाव सीरो सर्वे में ग्रामीण से नहीं लिए एक भी सैंपल

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जिले में सीरो सर्वे की अक्टूबर माह से शुरुआत हो चुकी है। पालकमंत्री और संभागीय आयुक्त ने कोरोना की स्थिति जानने के लिए सीरो सर्वे कराने को कहा था। हालांकि जांच किट के अभाव में यह सर्वे काफी देरी से शुरू हुआ। अब सर्वे शुरू हुए एक हफ्ते से अधिक समय हो गया है। अब भी किट पर्याप्त मात्रा में नहीं आ रही है। किट की उपलब्धता के अनुसार सैंपल लिए जा रहे हैं। इसमें अब तक ग्रामीण में एक भी सैंपल नहीं लिया गया है।

एक ही बार आई किट
नागपुर जिले में सीरो सर्वे के तहत करीब 6 हजार लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं। शहर में प्रत्येक जोन से सैंपलिंग की जा रही है। िकट की कमी के कारण सर्वे की गति धीमी हुई है। शहर में अब तक 4 जोन से ही सैंपल लिए गए हैं, जिसमें 700 के करीब सैंपल लिए गए। इसे बाद सैंपलिंग रुक गई। जबकि ग्रामीण से अब तक एक भी सैंपल नहीं लिया गया है। दरअसल सर्वे की शुरुआत में किट आते ही सैंपल लेना शुरू किए थे। इसके बाद किट आई ही नहीं। जिसके कारण शहर में भी सैंपलिंग बंद है और ग्रामीण में भी सैंपल नहीं लिए गए हैं। किट की उपलब्धता के कारण सैंपलिंग का कार्य मेडिकल पर निर्भर हो गया है। मेडिकल से किट की सूचना का इंतजार किया जा रहा है। जिसके बाद जोन में सैंपल लिए जाएंगे। सैंपलिंग में 6 से 10 वर्ष की आयु के 640 बच्चे, 11 से 17 वर्ष की उम्र के 1280 िकशोर और 18 से अधिक उम्र के 4080 लोगों के ब्लड सैंपल लिए जाएंगे।

शुरुआत नहीं हुई
ग्रामीण में अभी सैंपल लेने की शुरुआत नहीं हुई है। हमें सूचना मिलेगी, तो हम सैंपलिंग का कार्य शुरू कर देंगे। फिलहाल हमारा पूरा ध्यान टीकाकरण पर है। जितना जल्द टीकाकरण का लक्ष्य पूरा हो, उतना संक्रमण से बचने में सहायता होगी। - डॉ. दीपक सेलोकर, जिला स्वास्थ्य अधिकारी

 

 

 

          

Created On :   13 Oct 2021 8:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story