अब संकरी गलियों में भी पहुंच सकेगा फायर टेंडर 32 मंजिल तक रहेगी पहुंच

Now fire tenders will be able to reach 32 floors even in narrow streets
अब संकरी गलियों में भी पहुंच सकेगा फायर टेंडर 32 मंजिल तक रहेगी पहुंच
अब संकरी गलियों में भी पहुंच सकेगा फायर टेंडर 32 मंजिल तक रहेगी पहुंच

डिजिटल डेस्क, नागपुर। संकरी गलियों में जब भी आग लगने की घटनाएं होती हैं, तो सबसे बड़ी समस्या वहां तक फायर ब्रिगेड के पहुंचने की होती है। वाहन गलियों में प्रवेश ही नहीं कर पाते हैं, लेकिन जल्द ही इन समस्याओं से छुटकारा मिलने वाला है। जल्द ही जर्मनी से फायर टेंडर मंगाया जानेवाला है। यह आकार में छोटा होगा और इसकी 32 माले की ऊंचाई तक पहुंच होगी। हालांकि अभी तक संबंधित अधिकारियों ने इसकी अधिकृत पुष्टि नहीं की है, लेकिन सूत्रों की मानें तो जल्द शहर में फायर टेंडर होगा।

गर्मी में ज्यादा दरकार
गर्मी के मौसम में शहर में 45 डिग्री सेल्सियस तक पारा चला जाता है, जिसके कारण मामूली शॉर्ट-सर्किट के कारण भी बड़ी आग लगने की घटनाएं होती रहती हैं। ऐसे में उपरोक्त नए वाहन का आना विभाग के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है।

बड़ी इमारतें भी होंगी जद में
नागपुर में फायर विभाग अंतर्गत 8 सब स्टेशन हैं, जिसमें गंजीपेठ, कॉटन मार्केट, लकड़गंज, सुगत नगर, सक्करदरा, नरेन्द्र नगर, त्रिमूर्ति नगर और कलमना सब स्टेशन हैं। इनके अंतर्गत 56 फायर बिग्रेड की गाड़ियां है। इनमें छोटे फायर टेंडर के साथ 45 मीटर की हाईटेक फायर टेंडर है। जो बड़ी इमारतों में लगी आग की घटनाओं पर आसानी से काबू पा सकता है। शहर में ऐसी तमाम बड़ी-बड़ी इमारतें हैं, जहां पहुंचने के लिए संकरी गलियां हैं।

ऐसे में यहां आग लगने पर छोटे फायर टेंडरों को ज्यादा संख्या में लाना पड़ता है, लेकिन वे काफी कम ऊंचाई तक ही आग बुझाने में सक्षम हैं। 45 मीटर ऊंचाई वाले फायर टेंडर गलियों में नहीं पहुंच पाते हैं। इसलिए अग्निशमन विभाग ने ऐसी नई गाड़ी लाने की तैयारी की है, जिसकी ऊंचाई, चौड़ाई, लंबाई कम हो और वह संकरी गलियों में आसानी से पहुंच कर आग पर नियंत्रण पा सके। भारत में इस तरह का वाहन उपलब्ध नहीं होने से जर्मनी से इसे मंगाया जानेवाला है। इसकी ऊंचाई क्षमता 32 मीटर तक होगी। इसमें लगनेवाले संसाधन भी छोटे आकार के होंगे।
 

Created On :   7 March 2020 8:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story