आखिरी दिन जीएसटी सर्वर हो गया क्रेश, दो महीने में तीसरी बार सर्वर ने दिया दगा

On the last day of filing returns of GSTR-3B the server crashed
आखिरी दिन जीएसटी सर्वर हो गया क्रेश, दो महीने में तीसरी बार सर्वर ने दिया दगा
आखिरी दिन जीएसटी सर्वर हो गया क्रेश, दो महीने में तीसरी बार सर्वर ने दिया दगा

डिजिटल डेस्क, जबलपुर।  जीएसटीआर-3 बी की रिटर्न फाइल करने के अंतिम दिन 21 जनवरी को सुबह ही सर्वर क्रेश हो गया। रिटर्न फाइल करने के लिए कर सलाहकार और करदाता सुबह से तैयारी करके बैठ गए थे और सर्वर के ओपन होने का इंतजार करने लगे, लेकिन सर्वर स्टार्ट ही नहीं हुआ। सुबह से दोपहर हो गई, लेकिन सर्वर था कि खुलने का नाम ही नहीं ले रहा था। करदाताओं ने कई बार सिस्टम को री-स्टार्ट किया, लेकिन सारे प्रयास विफल हो गए। इस जद्दोजहद में दोपहर से शाम हो गई और एक भी करदाता जीएसीआर-3 बी की रिटर्न फाइल नहीं कर पाया।

शाम 6 बजे तक करदाताओं ने जीएसटी विभाग के अधिकारियों से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन किसी अधिकारी का फोन नहीं उठा। जिसके बाद करदाताओं को इस बात का टेंशन बढ़ गया कि आखिरी दिन भले ही जीएसटी का सर्वर क्रेश हो गया है, लेकिन सर्वर की तकनीकी खामियों का नुकसान उन्हें ही उठाना पड़ेगा। शाम करीब 7 बजे के आसपास करदाताओं ने उस समय राहत की सांस ली, जब उन्हें सूचना मिली कि सर्वर क्रेश होने को गंभीरता से लेते हुए सरकार ने 22 जनवरी तक रिटर्न फाइल करने की तारीख बढ़ा दी है।

दो महीने में तीसरी बार सर्वर ने दिया धोखा

टैक्स बार एसोसिएशन के अध्यक्ष एमएम नेमा का कहना है कि पिछले दाे महीने के दौरान जीएसटी के सर्वर ने तीसरी बार धोखा दिया है, जिसकी वजह से जहां एक ओर करदाताओं को घंटों परेशान होना पड़ा, वहीं दूसरी ओर उन्हें पेनाल्टी भी चुकानी होगी। इससे पहले 31 दिसम्बर 2017 और 10 जनवरी 2018 को भी सर्वर क्रेश हुआ था।

नेमा ने बताया कि देश भर के टैक्स पेयर्स की संख्या के सामने जीएसटी के सर्वर की क्षमता पूरी तरह से फेल हो चुकी है और पिछले तीन बार रिटर्न फाइल करने के मामले में यह साबित भी हो चुका है कि जीएसटी का सर्वर रिटर्न फाइलिंग के बोझ को सहन नहीं कर पा रहा है। जिसकी वजह से करदाताओं और कर सलाहकारों का समय खराब हो रहा है। उन्होंने बताया कि 31 दिसम्बर 2018 को सर्वर क्रेश होने के बाद जीएसटी कमिशनर मप्र राघेन्द्र सिंह को सर्वर की कैपेसिटी बढ़ाने को कहा गया था और उन्होंने इस बारे में आने वाले दिनों में व्यवस्थाएं सुधारने की बात कही थी, लेकिन वो सब बेमानी साबित हुई। शनिवार को भी करदाताओं ने जीएसटी कमिशनर मप्र सिंह को फोन लगाया लेकिन उन्होंने कॉल नहीं उठाया।

दो दिन की मोहलत का कोई मतलब नहीं 

सर्वर के क्रेश होने की वजह से भले ही सरकार ने जीएसटीआर-3बी की रिटर्न फाइल करने के लिए दो दिन की मोहलत दे दी हो, लेकिन 21 जनवरी को रविवार होने से काम होने की संभावना काफी कम है और 22 जनवरी को सर्वर चलेगा या नहीं चलेगा, इस बात पर रिटर्न फाइल होने के आसार बनेंगे। ऐसे में दो दिन की मोहलत मिलने को करदाता और सलाहकार बे-मतलब बता रहे हैं। उन्होंने आशंका जताई है कि जिस तरह पिछली तीन बार सर्वर ने धोखा दिया है, चौथी बार भी सर्वर दगा दे सकता है।

Created On :   20 Jan 2018 7:19 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story