दैनिक भास्कर हिंदी: नागपुर के किराना व्यापारियों के पास 1 से डेढ़ महीने का स्टॉक उपलब्ध

March 26th, 2020

हाईलाइट

  • थोक बाजार खोलने को लेकर किराना व्यापारियों ने बुलाई बैठक
  • ट्रांसपोर्ट सुविधा बंद होने से बढ़ने लगी परेशानी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। कर्फ्यू के कारण इतवारी स्थित थोक किराना बाजार पूरी तरह से बंद है, लेकिन शहर के विविध इलाकों में स्थित खुदरा किराना दुकानें शुरू है। लोगों ने डर के कारण अपने घरों में 1 महीने का किराना सामान स्टॉक कर लिया है, जिससे अब खुदरा विक्रेताओं के पास का स्टॉक भी खत्म होने को आया है। थाेक मार्केट बंद हाेने के कारण अब खुदरा दुकानदारों के सामने भी समस्या उत्पन्न हो रही है। किराना सामग्री का समावेश अत्यावश्यक सामग्री के अंतर्गत है, दुकानें बंद करने के प्रशासन द्वारा आदेश नहीं दिए गए, लेकिन एहतियात के तौर पर मार्केट बंद रखा गया है। किराना व्यापारी नीलेश सूचक ने बताया कि कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने ट्रांसपोर्ट सुविधा बंद कर दी है। ट्रांसपोर्ट सुविधा के बगैर मार्केट से सामग्री दूसरी जगह भेजना संभव नहीं है। होलसेल किराना बाजार में ग्राहकों की भीड़ लगी रहती है, इसीलिए संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। थाेक बाजार बंद होने के कारण अब खुदरा विक्रेताओं के पास का सामान खत्म होने लगा है। उनके पास कुछ ही दिन का स्टॉक शेष है। यदि जल्द ही थोक बाजार नहीं खुलता है ताे स्थिति विकट हो सकती है। इस स्थिति से निपटने के लिए इतवारी के होलसेल किराना व्यापारियों की बैठक बुलाई गई है। बैठक में बाजार खोलने को लेकर विचार-विमर्श किया जाएगा।

बरतेंगे सावधानी
श्री सूचक ने बताया कि किराना दुकानें खोलने के बाद दुकानों में आनेवाले ग्राहकों को सावधानी बरतनी होगी। सुरक्षित अंतर रखकर किराना सामग्री बेची जाएगी। उसी प्रकार सरकार से ट्रांसपोर्ट सेवा के लिए अनुमति देने पर भी बात की जाएगी। नागपुर के किराना व्यापारियों के पास 1 से डेढ़ महीने का स्टॉक उपलब्ध है। किराना सामग्री की कोई शॉर्टेज नहीं रहेगी। जिले के कलेक्टर भी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। प्रबंधन, व्यापारियों, खुदरा व्यापारियों और ग्राहकों के बीच समन्वय बनाकर काम किया जाएगा।

निर्णय : 28 से 30 मार्च तक बंद रहेगा सब्जी बाजार, 31 को खुलेगा
कलमना स्थित थोक सब्जी बाजार में भीड़ को देखते हुए महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। सब्जी आढ़तिया, किसानों और व्यापारियों की सुरक्षा का ख्याल करते हुए युवा आढ़तिया सब्जी एसोसिएशन ने शनिवार 28 से 30 मार्च तक बाजार बंद रखने का निर्णय लिया है। पहले बजार 3 अप्रैल तक 6 दिन के लिए बंद रखने का निर्णय लिया गया था। पर अब ऐसा नहीं होगा। बाजार बंद के दौरान आम जनता को होनेवाली परेशानी को देखते हुए एसोसिएशन ने 6 की बजाय बाजार 3 दिन के लिए बंद रखने का निर्णय लिया। 30 मार्च के बाद सुबह 4 से 11 बजे तक बाजार में काम होगा। युवा अढ़तिया सब्जी एसोसिएशन के अध्यक्ष नंदकिशोर गौर ने बताया कि इस बारे में कृषि उत्पन्न बाजार समिति के सचिव भुसारी, निलोत्पाल और कलमना थाने के पुलिस इंस्पेक्टर विश्वनाथ चव्हाण से चर्चा के बाद यह निर्णय लिया गया। उसी प्रकार बाजार समिति से बाजार में डॉक्टरों की टीम की व्यवस्था करने, सभी को मास्क अनिवार्य करने, सभी को अपने साथ डेटॉल साबुन लाने और सब्जी मार्केट को सैनिटाइज करने की मांग की गई।