राज्यपाल के अभिभाषण को बाधित करने पर विपक्ष के विधायकों को विधानसभा से किया बाहर

Opposition MLAs were thrown out of the Assembly for disrupting the Governors address
राज्यपाल के अभिभाषण को बाधित करने पर विपक्ष के विधायकों को विधानसभा से किया बाहर
गोवा राज्यपाल के अभिभाषण को बाधित करने पर विपक्ष के विधायकों को विधानसभा से किया बाहर

डिजिटल डेस्क, पणजी। विपक्ष के नेता यूरी अलेमाओ सहित छह विपक्षी विधायकों को सोमवार को शीतकालीन सत्र के पहले दिन म्हादेई डायवर्जन मुद्दे पर राज्यपाल के अभिभाषण को बाधित करने की कोशिश करने पर मार्शलों द्वारा विधानसभा से बाहर कर दिया गया। अलेमाओ के साथ गोवा फॉरवर्ड पार्टी के विधायक विजय सरदेसाई, आप विधायक वेंजी वीगास और क्रूज सिल्वा, कांग्रेस विधायक कार्लोस अल्वारेस फरेरा और अल्टोन डी कोस्टा राज्यपाल पी.एस. श्रीधरन पिल्लई ने कहा कि पहले महादेई डायवर्जन मुद्दे पर बोलना चाहिए न कि सरकारी कार्यक्रमों पर।

काली पोशाक पहने विपक्षी विधायक हाथों में महादेई बचाओ की तख्तियां लिए सदन के वेल में चले गए और अपनी मांग दोहराई कि राज्यपाल को महादेई पर बोलना चाहिए। हालांकि, उनकी मांग पूरी नहीं हुई और उन्हें मार्शलों द्वारा विधानसभा भवन से बाहर कर दिया गया, जबकि राज्यपाल ने अपने अभिभाषण के साथ शुरुआत की। पत्रकारों से बात करते हुए यूरी अलेमाओ ने कहा कि उन्होंने मांग की थी कि राज्यपाल को पहले महादेई डायवर्जन मुद्दे पर बोलना चाहिए क्योंकि यह महत्वपूर्ण है। अलेमाओ ने कहा, क्या सत्ता में मौजूद 33 विधायक महादेई के पानी का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं? अगर वे महादेई मुद्दे को हल नहीं कर सकते हैं, तो उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए। यह सरकार लोगों के कल्याण से संबंधित मुद्दों को हल करने में दिलचस्पी नहीं रखती है।

अलेमाओ ने कहा, विपक्ष के नेता का माइक बंद करना दर्शाता है कि यह तानाशाही है। विपक्ष इस लड़ाई को एकजुट होकर लड़ेगा। विजय सरदेसाई ने कहा कि वे चाहते हैं कि राज्यपाल पहले म्हादेई मुद्दे पर अपनी राय व्यक्त करें, न कि सरकारी भाषण। सरदेसाई ने कहा, महादेई आंदोलन लोगों के आंदोलन का है। हम इस आंदोलन का समर्थन कर रहे हैं। राज्यपाल को महादेई पर अपनी राय व्यक्त करनी चाहिए थी।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा (राज्यपाल के लिए) जो भाषण लिखा गया है, वह केवल अधूरी परियोजनाओं के बारे में शेखी बघार रहा है। उन्होंने आरोप लगाया, मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने अपनी कुर्सी बचाने के लिए महादेई को कर्नाटक को बेच दिया है. जब से कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने घोषणा की कि केंद्र ने उनके राज्य में बहुचर्चित कलसा-भंडूरी बांध परियोजना को मंजूरी दे दी है, लोगों ने इस मुद्दे पर अपना गुस्सा निकालना शुरू कर दिया है और राजनीतिक दल जनसभाएं कर रहे हैं।

गोवा और कर्नाटक वर्तमान में एक केंद्रीय न्यायाधिकरण में महादेई नदी के पानी पर कालसा-भंडुरा बांध परियोजना के विवाद से जूझ रहे हैं। गौरतलब है कि महादेई कर्नाटक से निकलती है और पणजी में अरब सागर में मिलती है। जबकि नदी कर्नाटक में 28.8 किमी की दूरी तय करती है, गोवा में इसकी लंबाई 81.2 किमी है। कर्नाटक नदी पर बांध बनाने की योजना बना रहा है, जिसका उद्देश्य पानी को उत्तरी कर्नाटक में पानी की कमी वाले मलप्रभा बेसिन में मोड़ना है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   16 Jan 2023 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story