पंचायत सरकार: मध्यप्रदेश पंचायत चुनाव का पहला चरण शुरू, पोलिंग बूथ पर लगी लंबी लाइन

MP Panchayat Chunav 2022 LIVE: First phase of Madhya Pradesh Panchayat elections started, long line at polling booth
पंचायत सरकार: मध्यप्रदेश पंचायत चुनाव का पहला चरण शुरू, पोलिंग बूथ पर लगी लंबी लाइन
पंचायत का पहला चरण पंचायत सरकार: मध्यप्रदेश पंचायत चुनाव का पहला चरण शुरू, पोलिंग बूथ पर लगी लंबी लाइन
हाईलाइट
  • सात बजे से तीन बजे तक मतदान

डिजिटल डेस्क,भोपाल। मप्र में आज पंचायती राज के प्रथम चरण का मतदान संपन्न हुआ

 आजादी का अमृत महोत्सव और लोकतंत्र का महापर्व 

जब बात लोकतंत्र की आती है तो भारत को ही विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश की संज्ञा  दी जाती है, जहां एक ओर देखने में आता है कि कुछ लोग मतदान के दिन छुट्टी मनाते हुए घर में बैठकर टीवी देख रहे होते हैं या फिर कहीं बाहर पिकनिक पर जाते हैं, वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग मतदात करने के साथ साथ लोकतंत्र के इस शुभ पर्व पर दूसरों को भी वोट डालने के लिए प्रेरित करते है और दूसरों के लिए प्रेरणा बनते हैं।  

लोकसभा  चुनाव और  विधानसभा  चुनाव में अधिकतर लोग  मतदान के प्रति जागरूक रहते हैं , लेकिन उससे भी ज्यादा लोगों को तब खुशी अधिक होती स्थानीय चुनाव होते है और लोगों को अपनी खुद की स्थानीय यानि पंचायत चुनाव होते हैं। और लोग अपनों के बीच से ही अपनी मत से अपनी सरकार चुनते हैं। 

                                               

बात जब  गांव की सरकार यानि पंचायत के सरपंच की हो तब तब ग्रामीण क्षेत्रों में त्योहार जैसा वातावरण निर्मित हो जाता है , ऐसा ही नजारा सागर की गढ़ाकोटा तहसील की ग्राम पंचायत छुल्ला में देखने को मिला जहां एक दिव्यांगजन असमर्थ महिला को वोट डालने के लिए जितेंद्र पटेल छुल्ला वाले लोकतंत्र में वोट की कीमत को जानते हुए न केवल दूसरे लोगों को जागरूक कर रहे है बल्कि मतदान करवाने के लिए  पोलिंग बूथ पर वोट डलवाने के लिए ले गए थे।  

त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के प्रथम चरण में सिवनी एवं बरघाट जनपद क्षेत्र के चुनावों में प्रातः 11 बजे तक सिवनी में 32.51% मतदान सम्पन्न हो चुका हैं। जिसमें 33524 पुरुष तथा 30465 महिला मतदताओं सहित कुल 63989 मतदाताओं ने मतदान किया हैं। इसी तरह बरघाट में 30.82% मतदान हुआ हैं। जिसमें 21038 पुरुष तथा 23885 महिला मतदाताओं सहित कुल 44923 ने मतदान किया।

लोकतंत्र में मेरा वोट

                                                  
सतन बाई तुरकर द्वारा सेक्टर क्रंमक 11 बरघाट के पिपरिया ( मशीन टोला) के मतदान केंद्र 157 में 105 वर्ष की महिला द्वारा मतदान किया गया

मध्यप्रदेश में हो रहे पंचायत चुनाव के पहले चरण में वोटिंग सुबह सात बजे से शुरू हो चुकी हैं। सूबे के 52 जिलों की 8702 ग्राम पंचायतों के 26 हजार 902 मतदान बूथों पर वोटिंग जारी हैं। वोटिंग सुबह सात बजे से दोपहर  तीन बजे तक चलेगा।

कुछ मतदान केंद्रों से छोटी मोटी झड़पें और मारपीट की खबरें आ रही हैं। सबसे पहले भिंड के महोना में एक दर्जन से अधिक मतदान केंद्रों पर हुए पथराव से कुछ पुलिसकर्मियों के घायल होने की खबर हैं। इससे तनावपूर्ण  माहौल बना हुआ हैं।  प्रथम चरण के मतदान के लिए 52 हजार से अधिक पुलिस बल की ड्यूटी लगाई गई, 

हर स्थानीय मतदाता अपने अपने  पंसद के जनप्रतिनिधि के हाथों में अपनी पंचायत को विकास के लिए सौंपना चाहता हैं, इसके लिए  सुबह से ही पोलिंग बूथों पर मतदाताओं की लंबी लाइन लगना शुरू हो गई। 

 

Created On :   25 Jun 2022 6:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story