ताजमहल जैसा घर लोगों का मोह रहा मन

People are fascinated by a house like Taj Mahal
ताजमहल जैसा घर लोगों का मोह रहा मन
मध्य प्रदेश ताजमहल जैसा घर लोगों का मोह रहा मन

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले में बने ऐतिहासिक ताजमहल की तर्ज पर बना घर, खासकर स्थानीय कलाकारों, यूट्यूबर्स और दंपति के बीच आकर्षण का केंद्र बन गया है। स्थानीय लोग और आसपास के जिलों के लोग ना केवल प्रेम के स्मारक की नकल देखने के लिए, बल्कि शादी से पहले की शूटिंग के लिए भी आ रहे हैं। 90 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला यह चार बेडरूम वाला आवासीय भवन है। संरचना का एक तिहाई हिस्सा ताजमहल की तर्ज पर बनाया गया है। हालांकि यह प्रतिकृति एक पत्नी के लिए प्रेम की अभिव्यक्ति के रूप में एक उपहार है, लेकिन इसे बुरहानपुर में एक ऐतिहासिक मूल्य जोड़ने के लिए भी बनाया गया है।

अपनी पत्नी मंजूषा चौकी के लिए यह बनाने वाले आनंद प्रकाश चौकसे ने आईएएनएस को बताया, लोग हमेशा सोचते थे कि ताजमहल बुरहानपुर में क्यों नहीं बनाया गया, क्योंकि शाहजहां की पत्नी मुमताज की मृत्यु शहर में हुई थी। साथ ही, लोग बेतरतीब ढंग से पूछते हैं कि बुरहानपुर क्या है। एक शिक्षक के रूप में प्रसिद्ध और एक शिक्षक होने के नाते मैंने अपने जिले को ऐतिहासिक महत्व देने का फैसला किया। यही कारण है कि मैंने अपनी पत्नी के नाम पर ताजमहल की प्रतिकृति के रूप में अपना घर बनाने का फैसला किया।

यह इमारत सिर्फ ताजमहल की प्रतिकृति नहीं है, बल्कि इससे भी दिलचस्प बात यह है कि आगरा से इसके कुछ और संबंध हैं। इसके सौंदर्यीकरण के लिए उपयोग की जाने वाली सफेद संगमरमर की टाइलें आगरा की हैं। अधिक दिलचस्प बात यह है कि नक्काशी और इसकी डिजाइन आगरा के लोगों द्वारा की गई है। चौकसे ने कहा कि दो इंजीनियरों में से एक, जिन्होंने पूरे ढांचे को डिजाइन किया था, एक मुस्लिम मुस्तक अली हैं। चौकसे ने कहा कि ताजमहल की अपनी यात्रा के दौरान उन्हें प्रेरणा मिली। फिर उन्होंने इसकी वास्तुकला का बारीकी से अध्ययन किया और इंजीनियरों से संरचनात्मक विवरणों पर ध्यान देने को कहा। बेसिक स्ट्रक्च र 60 वर्ग मीटर में है। गुंबद 29 फीट ऊंचा है और इसमें दो मंजिलों पर दो बेडरूम हैं। घर में एक रसोईघर, एक पुस्तकालय और मेडिटेशन रूम भी हैं।

उन्होंने कहा कि उन्हें 80 फीट ऊंचा घर चाहिए था, लेकिन इसकी अनुमति नहीं मिली। अस्वीकृति के बाद, उन्होंने ताजमहल जैसी संरचना बनाने का फैसला किया। चौकसे का अनोखा घर तीन साल की अवधि में बनाया गया है। इतना ही नहीं, घर के अंदर और बाहर दोनों तरफ की लाइटिंग असली ताजमहल की तरह ही अंधेरे में ढांचे को चमका देती है। चौकसे का मानना है कि उनका घर एक ऐसा आकर्षण का केंद्र होगा, जिसे कोई भी पर्यटक बुरहानपुर जाने के दौरान मिस नहीं कर सकता। चौकसे ने कहा, आम तौर पर लोग ताजमहल को एक मकबरे के रूप में देखते हैं, लेकिन हम उससे आगे की सोच सकते हैं। यह प्यार का प्रतीक है, जो हमें एक होना सिखाता है। मुझे लगता है, आने वाले दिनों में और लोग अपने पार्टनर के लिए प्यार की अभिव्यक्ति के रूप में उसी प्रतिकृति का निर्माण करेंगे और सबसे बढ़कर, मुझे खुशी है कि मैं अपने गृह नगर को प्रमुखता दे सका।

(आईएएनएस)

Created On :   23 Nov 2021 2:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story