नागपुर में पिलर झुका, मेट्रो ने पल्ला झाड़ा, कंपनी पर ठीकरा फोड़ा

Pillar bowed in Nagpur, metro burnt, company blamed
नागपुर में पिलर झुका, मेट्रो ने पल्ला झाड़ा, कंपनी पर ठीकरा फोड़ा
नागपुर में पिलर झुका, मेट्रो ने पल्ला झाड़ा, कंपनी पर ठीकरा फोड़ा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। प्रजापति नगर में निर्माणाधीन मेट्रो पिलर झुकने की घटना में यदि आवाजाही शुरू रहती तो बड़ा हादसा हो सकता था। इस घटना के बाद एक बार फिर मेट्रो की कार्यप्रणाली कठघरे में आ गई है। इसके पहले की घटनाएं जानलेवा रही हैं। पिलर झुकने की घटना को भी अगली कड़ी मानी जा सकती है। पूरे मामले में मेट्रो ने अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ते हुए पूरा दोष कंपनी पर मढ़ दिया। लोगों के आक्रोश को देखते हुए मेट्रो के पिलर बनाने वाली कंपनी पर 3 लाख रुपए का जुर्माना और संबंधित साइट इंजीनियर को निलंबित कर मामले को रफा-दफा करने की कोशिश की है।  हादसे की जिम्मेेदारी लेने मेट्रो का कोई भी अधिकारी सीधे सामने नहीं आया। 

लापरवाही सामने आई 
जानकारी के अनुसार, रीच 4 (बर्डी से प्रजापति जाने वाला मार्ग) पर मेट्रो की नई राह बन रही है। बर्डी से प्रजापति नगर तक के लिए रूट का काम किया जा रहा है। कई जगह पर रास्ते के बीचो-बीच मेट्रो का ट्रैक बिछाने के लिए पिलर बनाए जा रहे हैं। सावधानी व सुरक्षित तरीके से बनाया जाना अपेक्षित है, ताकि सड़क यातायात पर कोई असर नहीं पड़े। बुधवार को प्रजापति नगर परिसर में बनाए जा रहे पिलर के निर्माण कार्य में लापरवाही सामने आई। यह पिलर अचानक सलाखों के साथ एक तरफ झुक गया था। हालांकि किसी को कोई हानि नहीं पहुंची। यदि वहां अावाजाही शुरू होती को बड़ा हादसा हो सकता था। मेट्रों ने अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ते हुए कंपनी पर कार्रवाई कर मामले को रफा-दफा कर दिया। 

कंपनी पर जुर्माना लगाया 
घटना का संज्ञान लेते हुए हमारी ओर से संबंधित कंपनी आईटीडी सीमेंटेशन कंपनी पर 3 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। साइट इंजीनियर को  निलंबित कर दिया गया है।  -अखिलेश हलवे, डीजीएम (कॉरपोरेट), महा मेट्रो नागपुर

कई बार हुईं जानलेवा लापरवाही
-2018 : अगस्त माह में हुई एक घटना में तीन छात्राओं की जान चली गई थी। शंकरनगर चौक से अंबाझरी मार्ग पर चल रहे निर्माणकार्य के दौरान यह हादसा हुआ था। यहां काम कर रहे एक वाहन की चपेट में मोपेड पर जा रही तीन युवतियां आ गईं थीं। उनकी दर्दनाक मौत हो गई थी। 
-2018 : सीए रोड स्थित दारोडकर चौक में एक खड़ी कार के ऊपर मेट्रो निर्माणकार्य में लगी क्रेन गिर गई थी, जिससे कार बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई थी। गनीमत रही कि उस वक्त कार में कोई बैठा नहीं था। 
-2019 : अप्रैल माह में एक हादसे में मजदूर की मौत हो गई थी। हादसा राहाटे कॉलोनी मेट्रो स्टेशन पर हुआ था। निर्माण सामग्री को खाली कर रास्ते पर आने की कोशिश में रिवर्स लेते समय ट्रक ने मजदूर को कुचल दिया था।  
-2019 : कामठी रोड पर मेट्रो निर्माणकार्य के दौरान ऊपर से गिट्टी सड़क पर गिरने से कुछ लोग घायल हो गये थे। 

Created On :   26 Feb 2021 5:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story