आयुष्मान कार्ड बनाने में पिपलोदा जनपद सबसे आगे, बाजना-सैलाना जनपद परफारमेंस सुधारें कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश!

आयुष्मान कार्ड बनाने में पिपलोदा जनपद सबसे आगे, बाजना-सैलाना जनपद परफारमेंस सुधारें कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश!
आयुष्मान कार्ड बनाने में पिपलोदा जनपद सबसे आगे, बाजना-सैलाना जनपद परफारमेंस सुधारें कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम ने समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश!

डिजिटल डेस्क | रतलाम जिले में आयुष्मान कार्ड बनाने में जनपद पंचायत पिपलोदा सबसे आगे हैं। वहां 92 प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं जबकि इस मामले में खासतौर पर जनपद सैलाना तथा बाजना को परफॉर्मेंस सुधारने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए। कलेक्टर श्री कुमार पुरुषोत्तम सोमवार को समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में योजनाओं, कार्यक्रमों की प्रगति से अवगत हुए सीईओ जिला पंचायत श्रीमती मीनाक्षीसिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती जमुना भिड़े, एसडीएम श्री एम.एल. आर्य, श्री अभिषेक गहलोत, निगमायुक्त श्री सोमनाथ झारिया आदि अधिकारी उपस्थित थे। रतलाम शहर में आयुष्मान कार्ड निर्माण की कमजोर प्रगति पर कलेक्टर ने चिंता व्यक्त करते हुए निगम आयुक्त, शहर एसडीएम तथा महिला बाल विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि वे संयुक्त प्रयासों द्वारा शहर में कार्ड बनाने की प्रगति में सुधार लाएं। कम से कम 1 हजार कार्ड रोजाना बनाए जाएं। कलेक्टर ने समीक्षा में पाया कि रतलाम जनपद पंचायत क्षेत्र में भी आयुष्मान कार्ड बनाने के मामले में ठीक कार्य हुआ है।

कलेक्टर द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार सहायक के रोल को महत्वपूर्ण मानते हुए उनकी आईडी बनाने के निर्देश दिए ताकि ज्यादा ज्यादा आयुष्मान कार्ड बन सके। कलेक्टर ने रतलाम शहर में आयुष्मान कार्ड निर्माण प्रगति के लिए उन वार्ड पर फोकस करने के निर्देश दिए जहां ज्यादा संख्या में पात्र व्यक्ति निवासरत है। निगमायुक्त को शहर में कार्ड निर्माण केंद्रों की संख्या में वृद्धि के लिए निर्देशित किया। संकल्प से सिद्धि अभियान की समीक्षा बैठक में संकल्प से सिद्धि अभियान की समीक्षा में बताया गया कि जिले में 137 हितग्राहियों को ऋण राशि वितरित की जा चुकी है। पुराने लक्ष्य में 245 में से 37 को वितरण किया गया, नए लक्ष्य में 94 हितग्राहियों को वितरित किया जा चुका है। योजना में स्ट्रीट वेंडर को ऋण राशि उपलब्ध कराई जा रही है।

कलेक्टर ने प्रगति लाने के लिए सीईओ जिला पंचायत को बैंकर्स की बैठक लेने के निर्देश दिए। मैदानी क्षेत्र से बीमारियों की सूचना मिलती रहे कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जारी मौसम में कई बीमारियां उत्पन्न होने की संभावना हो सकती है। स्वास्थ्य विभाग के अलावा राजस्व विभाग का मैदानी अमला निगाह रखते हुए यदि कहीं बीमारियां दिखती है तो सूचित करें। 31 जुलाई के पूर्व प्रत्येक जनपद में रोजगार मेला बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि आगामी 31 जुलाई के पूर्व जिले के प्रत्येक जनपद पंचायत में एक रोजगार मेले का आयोजन किया जाना है। इसके अलावा जिला स्तर पर वृहद रोजगार मेला आयोजित होगा। आईटीआई के प्राचार्य तथा महाप्रबंधक उद्योग को निर्देशित किया कि वे अधिकाधिक उद्योगों से चर्चा करके ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने का प्रयास करें। किल कोरोना सर्वे जारी रहे कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जिले में किल कोरोना सर्वे सतत जारी रहे। केरल तथा महाराष्ट्र से आने वाले व्यक्तियों की मॉनिटरिंग की जाना है। उन प्रदेशों में कोरोना के ज्यादा मामले देखने में आ रहे हैं।

मास्क का उपयोग नहीं करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई सतत जारी रखने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने कहा कि लोगों को स्मरण कराना आवश्यक है कि कोरोना अभी गया नही है। कोरोना प्रोटोकॉल का शादी, ब्याह में पालन नहीं होने संबंधित आयोजक के विरुद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए। विद्युत वितरण कंपनी को सतत विद्युत आपूर्ति के निर्देश कलेक्टर ने विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षण यंत्री श्री वर्मा को निर्देशित किया कि रतलाम शहर में बिजली की सतत आपूर्ति सुनिश्चित करें। पिछले कुछ दिनों में विद्युत उपलब्धता में बाधा के कारण शहर में जलापूर्ति में व्यवधान देखने में आया है। निगमायुक्त ने बताया कि बिजली जाने से शहर में जलापूर्ति में कई बार बाधा का सामना करना पड़ा है। टावर निर्माण एनओसी 3 दिन में जारी करें कलेक्टर ने निर्देश दिए कि विभिन्न दूरसंचार कंपनियों द्वारा टावर निर्माण के लिए आवेदन किए जाते हैं। निजी भूमि पर अनुमति के लिए 3 दिन में एनओसी संबंधित विभाग जारी करें। इसके अलावा रजिस्टर ऑफिस में अनुबंध का पंजीयन शुल्क भी जमा हो जाए। इसके लिए दस्तावेज रजिस्ट्रार ऑफिस को उपलब्ध कराएं। कोविड-बाल कल्याण योजना की समीक्षा कलेक्टर ने शासन की कॉविड बाल कल्याण योजना की समीक्षा की। बताया गया कि जिले में योजना के तहत 37 बच्चों को सूचीबद्ध किया गया है।

Created On :   20 July 2021 11:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story